कुलदेवी मां लक्ष्मी की रथयात्रा श्री अग्रोहा धाम से पहुंची प्रतापपुर, अग्रध्वज के साथ किया नगर भ्रमण…..

 

प्रतापपुर

श्री अग्रोहा धाम से निकली कुलदेवी की रथ यात्रा प्रतापपुर पहुंची जहां अग्रध्वज के साथ पूरे नगर में घूमी | भजनकीर्तन के साथ निकली रथ यात्रा का जगह जगह पुष्पवर्षा से स्वागत किया गया। रथयात्रा पूरे छत्तीसगढ़ का भ्रमणकरेगी और आज इसकी शुरुआत प्रतापपुर से हुई। रथयात्रा के दौरान अग्रवाल समाज के साथ विभिन्न वर्गों के लोगउत्साह के साथ शामिल हुए।

अग्रोहा धाम में अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन द्वारा कराए जा रहे भव्य लक्ष्मी मन्दिर के लिए सहयोग एकत्रितकरने के साथ आपसी भाईचारा और समरसता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल शरणगर्ग के नेतृत्व में पूरे देश में कुलदेवी मां लक्ष्मी की रथयात्रा निकाली जा रही है। छत्तीसगढ़ में इसकी शुरुवात प्रतापपुरसे हुई है, उत्तरप्रदेश होकर रथ शनिवार की शाम को प्रतापपुर पहुंची थी। आज रविवार को सुबह मां लक्ष्मी की पूजाअर्चना आरती के बाद रथ नगर भ्रमण के लिए निकला रथयात्रा में अग्रवाल समाज की महिला पुरुष बच्चों के साथविभिन्न वर्गों के लोग उत्साह के साथ शामिल थे। इस दौरान सबके हाथ में अग्रध्वज था तथा रथयात्रा का स्वागतजगह जगह पुष्पवर्षा के साथ किया जा रहा था।

यात्रा के उद्देश्यों के सम्बंध में जानकारी देते हुए अग्रवाल सभा प्रतापपुर के मुकेश गर्ग ने बताया कि यात्रा के माध्यम सेअग्रोहा शक्ति पीठ में बनने वाले कुलदेवी आद्य महालक्ष्मी एवं अष्ट लक्ष्मी जी के विश्व के पहले एव विशाल दिव्यअलौकिक और भव्य निर्माण का प्रचार प्रसार करना तथा देश के सभी अग्रवाल परिवारों को मंदिर से जोड़ना यात्राके माध्यम से एक करोड़ परिवारों से सीधा संपर्क करना है। इसके साथ रथयात्रा के मध्यम से अग्रवाल समाज कोसंगठित करना, भगवान अग्रसेन जी के सिद्धांतों के माध्यम से विश्व शांति एवं मानव मात्र कल्याण का सन्देश जन जनतक पहुंचाना, पितृ भूमि अग्रोहा को तीर्थस्थल के रूप में विकसित करना, रथयात्रा के दौरान माँ लक्ष्मी की पूजा अर्चनाकर छत्तीस बिरादरियों के लोगों के कल्याण और परिवार की सुख शांति, समृद्धि तरक्की की कामना करना है।उन्होंने बताया कि इसका उद्देश्य अग्रवाल समाज के स्वतंत्रता सेनानियों के गौरवमयी इतिहास की जानकारी जन जनतक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि कलयुग में अग्रोहा धर्म का केंद्र रहा है, अतः यात्रा के माध्यम से देश में धर्म परायणएवं संस्कारिक समाज का निर्माण करना तथा युवाशक्ति महिलाशक्ति को सामाजिक क्षेत्र में सक्रिय करना, अग्रवाल समाज के विभिन्न संगठनों को जोड़कर मजबूत करना तथा निर्माणाधीन मंदिर के लिए एक एक जन से एकएक हुंडी के लिए सहयोग ले उनकी श्रद्धा, आस्था भक्ति को मंदिर से जोड़ना तथा अन्य मुख्य उद्देश्य हैं।

इस दौरान रामप्रकाश गोयल, सुरेश सिंघल, उमेश अग्रवाल सलका, अग्रवाल सभा अध्यक्ष नरेन्द्र गर्ग, राजेन्दजायसवाल, अनुजेश्वर पांडेय, अजित बहादुर तायल, आनंद मित्तल, मुकेश गर्ग, किशोरी गर्ग, सत्यवान गोयल, प्रदीपगोयल, राजेश मित्तल, मनोज मित्तल, अनिल मित्तल, आशीष अग्रवाल, सचिन तायल, महिला मंडल की कांता गोयल, प्रसन्ना अग्रवाल, ललिता अग्रवाल, शकुंतला गर्ग, ममता मित्तल, पूनम मित्तल, सरिता मित्तल अन्य शामिल थे।

* कुलदेवी की जगह जगह उतारी आरती ~ अग्रवाल समाज की कुलदेवी मां लक्ष्मी की रथयात्रा के दौरान सभी वर्गों केलोगो में जमकर उत्साह दिखा। रथयात्रा में जगह जगह पुष्पवर्षा की जा रही थी तथा घरों के बाहर रंगोलियां सजाईगई थीं। घरों से निकल कर लोग माँ लक्ष्मी की पूजा अर्चना कर आरती उतार रहे थे। इस दौरान अग्रवाल समाज द्वाराप्रसाद का वितरण भी किया जा रहा था।

* स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकम ने की पूजारथयात्रा की जानकारी के बाद स्थानीय विधायक स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह भी इसमें शामिल हुए तथा पूजाअर्चना की आरती उतारी। उन्होंने श्री अग्रोहा धाम में बन रहे लक्ष्मी मंदिर के लिए सहयोग राशि भी दी। इस दौरानउनके साथ सतीश चौबे अन्य उपस्थित थे।

* अग्रवाल सभा के सदस्यों का हुआ सम्मान ~ रथयात्रा के अंतिम पड़ाव में सफल आयोजन के लिए संभागीय अग्रवाल सभा के कृष्ण अग्रवाल, प्रमोद अग्रवाल, मुकेश अग्रवाल, विकास अग्रवाल ने अग्रवाल सभा प्रतापपुर के सुरेश सिंघल, आनंद मित्तल, मुकेश गर्ग, नरेंद्र गर्ग, अजित बहादुर तायल को सम्मानित किया।