कलेक्टर ने ब्लाक के सरपंचों की ली बैठक कहां सरकार की हर योजनाओं का लोगों को मिलना चाहिए लाभ…..

 

* शासन के नियमों के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को राशन कार्ड प्रदाय करने खाद्य अधिकारी को दिए निर्देश

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने आज रामानुजनगर ब्लाक के सरपंचों की जिला पंचायत सभाकक्ष में बैठक ली। बैठक में उन्होंने सभी सरपंचों से राशन कार्ड, पेंशन, पानी, मजदूरी भुगतान, आंगनबाड़ी, किसान ऋण पुस्तिका, जाति प्रमाण पत्र, प्राकृतिक आपदा, शिक्षा व्यवस्था, स्वास्थ्य व्यवस्था, खाद बीज वितरण संबंधी विषयों पर सरपंचों से बड़ी सरलता से जानकारी ली। उन्होंने राशन कार्ड बनाने, त्रुटि सुधार, नाम जुड़वाने जैसे विषयों पर चर्चा की तथा सभी सरपंचों को जो शेष बचे हैं जानकारी देने कहा तथा खाद्य अधिकारी को शासन के नियमानुसार पात्रता रखने वाले हितग्राहियों को राशन कार्ड प्रदाय करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ राहुल देव, एसडीएम रवि सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग चंद्र बेस सिसोदिया, खाद्य अधिकारी विजय किरण, उप संचालक पंचायत ऋषभ सिंह सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने पेंशन संबंधी प्रकरण की जानकारी देने कहा जिससे समय पर लाभ पहुंचाई जा सके। उन्होंने प्राकृतिक आपदा अंतर्गत कुआं, तालाब या नदी में डूबने से मृत्यु, सांप काटने, पशु क्षति, मकान क्षति, फसल क्षति जैसे प्रकरणों से मिलने वाले सहायता राशि की प्राप्ति के लिए प्रतिवेदन समय पर प्रस्तुत करने कहा। कलेक्टर डॉ. सिंह ने जिस पंचायत में जाति प्रमाण पत्र बनाने शेष हैं किन्ही त्रुटियों के कारण नहीं बन पा रहे हैं सभी सरपंच को विशेष ग्राम सभा आयोजन कर नियमानुसार निराकरण करने कहा है। उन्होंने किसान किताब, पटवारी आते हैं कि नहीं उसका भी जानकारी ली तथा किसी भी प्रकार की समस्या होने पर जिला प्रशासन के हेल्पलाइन नंबर 9329348574, 9329354490, 9111033446, 9302728125 पर जानकारी देने कहा है।
कलेक्टर डॉ. सिंह ने बिजली समस्या, पानी समस्या, स्वास्थ्य एवं शिक्षा संबंधी समस्याओं, आंगनबाड़ी, खाद बीज की समस्या से भी अवगत हुए। उन्होंने हैंडपंप खराब हुए हैं उन्हें मरम्मत करने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को निर्देशित किया है तथा स्कूल शिक्षा विभाग को जो शिक्षक स्कूल समय में नहीं आते हैं उन पर भी निरंतर मॉनिटरिंग करने तथा जर्जर स्कूल को मरम्मत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने आंगनबाड़ी समय पर खुलता है कि नहीं की जानकारी ली तथा संबंधित विभाग को समस्याओं का निराकरण करने निर्देशित किया है। उन्होंने सरपंच से गांव में खाद बीज वितरण की जानकारी ली। उन्होंने अवैध खनन, पंचायत अंतर्गत हॉस्टल संचालित हो रहे हैं समस्याओं को जाना एवं समस्याओं को अवगत कराने कहा है। उन्होंने पंचायत अंतर्गत विभिन्न मदों से निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं और जिन का कार्य पूर्ण हो गए हैं सत्यापन एवं मूल्यांकन व पैसा भुगतान संबंधी जानकारी ली तथा शेष बचे भुगतान के प्रकरणों को निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य व्यवस्था हेतु मितानिन नियमित आते हैं कि नहीं की जानकारी ली। कलेक्टर ने प्रशासन के अधिकारी आपके गांव आएंगे समस्याओं को बताने अधिकारियों को सहयोग करने कहा है।