स्वीकृत गौठानों हेतु राजस्व की जमीन को प्राथमिकता से चयन कर कार्य शीघ्र प्रारंभ करें – कलेक्टर विजय दयाराम के.

स्वीकृत गौठानों हेतु राजस्व की जमीन को प्राथमिकता से चयन कर कार्य शीघ्र प्रारंभ करें – कलेक्टर विजय दयाराम के.
कलेक्टर ने भू-अर्जन के प्रकरणों पर शीघ्र कार्यवाही कर मुआवजे की राशि का वितरण करने के दिए निर्देश
कलेक्टर ने ली समय-सीमा की बैठक…

बलरामपुर ,,, अब्दुल रशीद

संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान गौठानों में चल रहे निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने तथा स्वीकृत गौठान हेतु राजस्व की जमीन को प्राथमिकता से चयन कर कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में विभिन्न विभागों में लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर ने शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना की गहन समीक्षा करते हुए गौठानों में मजदूर मूलक कार्यों की स्वीकृति मनरेगा से अधिक से अधिक कराने को कहा। उन्होंने गौठानों में चल रहे निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने तथा स्वीकृत गौठान हेतु राजस्व की जमीन को प्राथमिकता से चयन कर कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगरीय निकायों में गोबर खरीदी की समीक्षा करते हुए नगरीय निकाय क्षेत्र में गोबर खरीदी बढ़ाने को कहा। कलेक्टर ने गोबर खरीदी एवं वर्मी कम्पोस्ट के भुगतान की स्थिति की जानकारी जिला सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी से लेते हुए लंबित भुगतान को शीघ्र करने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठानों में स्व-सहायता समूह हेतु शेड निर्माण के प्रगति की जानकारी लेते हुए निर्माण कार्य को एक सप्ताह के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने उप संचालक पशु से गौमूत्र खरीदी की जानकारी ली तथा हितग्राहियों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए।
समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने विभिन्न विभागों में लंबित सभी प्रकरणों की गहन समीक्षा की तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकृत करने के निर्देश दिये। उन्होंने भू-अर्जन के प्रकरणों पर शीघ्र आवश्यक कार्यवाही करते हुए मुआवजे की राशि वितरित करना सुनिश्चित करने को कहा। भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत् ऐसे ग्राम पंचायत जहां कुम्हारों की संख्या अधिक है और वे अपना पारम्परित कार्य कर रहे हैं, ऐसे गांव का प्राथमिकता से चयन कर जमीन आरक्षित करने के निर्देश दिए।
बैठक में अपर कलेक्टर एस.एस.पैकरा, संयुक्त कलेक्टर एच.एल.गायकवाड़, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व जिला स्तरीय अधिकारी, सर्व जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर