दिव्यांग जनो के लिए एक दिवसीय शिविर का आयोजन दूर दराज से ग्रामीण जन पहुचे…..

पत्थलगांव ✍️ जितेन्द्र गुप्ता

पत्थलगांव शुक्रवार को जनपद पंचायत कार्यालय में एक दिवसीय दिव्यांग शिविर लगभग 300, लोग शिविर में पहुचे


जशपूर जिला कलेक्टर और जिला सीईओ के आदेश से दिव्यांग जनो के दिव्यांग पात्रता कार्ड बनाने शुक्रवार को शिविर लगाया गया जिसमे जशपूर से 4 डॉक्टर और पत्थलगांव से एक डॉक्टर ने शिविर में आये लोगो की जांच की दिन के 12 बजे से शुरू हुए शिविर में पत्थलगांव के दूर दराज क्षेत्र से आये ग्रामीण जनो ने दिव्यांग शिविर में आये डॉक्टरों को अपना चेकअप कराया

जिसमे डॉक्टरों ने बारी बारी से सभी फार्म जमा किये लोगो की जांच की जिसमे हड्डी ,आंख ,नाक कान गला, एवं अन्य शारीरिक अपंगता में आये लोगो की जांच की गई जिनके जांच किये फार्म को जशपूर से आये समाज कल्यान विभाग के कर्मचारी अपने साथ जशपूर ले गए जिन्हें वे डॉक्टरों के द्वारा दिये गए प्रतिशत के आधार पे उन्हें ऑन लाइन अपलोड करेंगे जिसके बाद उन लाभार्थियों के दिव्यांग प्रमाण पत्र यूडीआइडी कार्ड बन जाएंगे।

शिविर में आये डॉक्टरों ने बताया की आये लोगो मे से बहुत लोगो के दिव्यांग प्रमाण पत्र बने हुए है। वे भी आगये थे जबकि हमे जिन लोगो का दिव्यांग कार्ड नही बना है। उन लोगो का भरे गए फार्म के आधार पर चेकअप कर दिव्यांग प्रमाण पत्र के बनने के प्रोसेस को आगे बढ़ाना था। फिर भी बहुत लोगो को इस शिविर का लाभ मिलेगा इस दौरान शिविर में आये दिव्यांग जन एवं उनके साथ आये परिवार के लोगो के बैठने से लेकर उनके नास्ते और पानी की ब्यवस्था की गई थी जिसमे जनपद पंचायत कार्यालय के अधिकारी और कर्मचारी सुबह सही पूरी ब्यवस्था करते देखे गए।

वही समाज सेवी लोग भी अपनी तरफ से शिविर में आये लोगो के लिए बिस्किट और नास्ता पानी बटवाया जिसमे सिख समाज, सहित अन्य समाज सेवी लोग भी शामिल रहे। शिविर में ज्यादा भीड़ होने पर थाना प्रभारी अपनी पुलिस जे साथ मौजूद रही। विकासखण्ड के ग्राम सचिव और सरपँच भी अपने अपने ग्राम पंचायतों के दिव्यांग जन के लिए यूडीआईडी पहचान पत्र बनवाने फार्म भरवाए शिविर में पहुचे लोगो ने कहा कि जिला प्रशासन के द्वारा उठाया गया अच्छा कदम है जिससे स्थानीय स्तर में दिव्यांग जनो को अपना यूडीआइडी पहचान पत्र बन कर मिल सकेगा।