हर्षाेल्लास के साथ जिले में मनाया गया कृषक आस्था का लोकपर्व हरेली, कलेक्टर सहित जनप्रतिनिधियों ने कृषि औजार की पूजा कर गाय को चारा खिलाया….

हर्षाेल्लास के साथ जिले में मनाया गया कृषक आस्था का लोकपर्व हरेली,
कलेक्टर सहित जनप्रतिनिधियों ने कृषि औजार की पूजा कर गाय को चारा खिलाया,
हरेली तिहार पर पारंपरिक खेल प्रतियोगिता का आयोजन, स्कूली बच्चों में दिखा उत्साह
ताम्बेश्वरनगर व मदनेश्वरपुर गौठान में गौमूत्र खरीदी की शुरूआत….
बलरामपुर ,,, अब्दुल रशीद
गोधन न्याय योजना के तहत गौठानों में गोबर के साथ आज हरेली तिहार के शुभ अवसर पर गौमूत्र की खरीदी प्रदेश सहित जिले में रामचन्द्रपुर विकासखण्ड के ताम्बेश्वरगनर व राजपुर के मदनेश्वरपुर के गौठान में प्रारंभ की गई है। कृषक आस्था का लोकपर्व हरेली जिले के समस्त विकासखण्डों में हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया। जिला स्तरीय हरेली तिहार कार्यक्रम का आयोजन विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के आदर्श गौठान तामेश्वरनगर में आयोजित की गई। हरेली तिहार के शुभ अवसर पर कलेक्टर  विजय दयाराम के., मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रीता यादव, जनपद पंचायत अध्यक्ष व गौठान समिति के अध्यक्ष सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने कृषि औजारों का पूजा-अर्चना कर पशुधन को चारा खिलाया। इस दौरान पारंपरिक खेल प्रतियोगिता, कुर्सी दौड़, गेड़ी दौड़, रस्सा-कसी का आयोजन किया गया।
कलेक्टर  विजय दयाराम के. ने उपस्थित लोगों को हरेली तिहार की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज हरेली तिहार के अवसर पर शासन द्वारा पहली और अनूठी योजना गोमूत्र खरीदी की शुरुआत की गई है। उन्होंने पशुपालकों से आग्रह किया कि वे गोबर के साथ गोमूत्र गौठानों में बेचे और उससे तैयार उत्पाद को खरीद कर अपने खेतों में इसका उपयोग कर जैविक खेती का बढ़ावा दें। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा किसानों की समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए अलग-अलग योजना संचालित की जा रही है। जितने भी किसान हैं वे इन योजनाओं का लाभ लें और किसी को शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है वे संबंधित अधिकारी से संपर्क करें, जिससे आपको उचित लाभ दिलाया जा सके। उन्होंने तामेश्वरनगर गौठान की तारीफ करते हुए कहा कि जिस तरह से इस स्थान का विकास हुआ है तथा यहां की महिला समूह बढ़-चढ़कर हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं इसके लिए उन्होंने समूह की महिलाओं को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।
जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रीता यादव ने हरेली तिहार के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि गौठान समिति व स्व-सहायता समिति को गौ-मूत्र खरीदी के संबंध में प्राथमिक प्रशिक्षण दिया जा चुका है। कार्यक्रम में पशुधन विकास के उप संचालक  बी.पी. सतनामी ने जीवामृत व ब्रम्हास्त्र के उपयोगिता के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।
तामेश्वरनगर गौठान में आयोजित जिला स्तरीय हरेली तिहार में महिला बाल विकास विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ी व्यंजन, समूह की महिलाओं द्वारा मल्टिएक्टिविटी के तहत गौठान में तैयार किये गये सामग्रियों का स्टॉल लगाया गया और पारंपरिक खेल प्रतियोगिता कुर्सी दौड़, गेड़ी दौड़ रस्सा कस्सी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के विजेताओं को कलेक्टर एवं क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों द्वारा पुरूस्कृत किया गया। इस अवसर पर राजस्व विभाग द्वारा 40 हितग्राहियों का वनाधिकार पट्टा, उद्यान विभाग द्वारा पौध व सब्जी मिनी कीट, कृषि विभाग द्वारा रागी, उड़द का बीज तथा मछली पालन विभाग द्वारा दो महिला समूह को जाल का वितरण किया, साथ ही पशुधन विभाग द्वारा मेला सह प्रदर्शनी आयोजित कर बेहतर नस्ल के प्रदर्शन के लिए पशुपालकों को पुरूस्कार प्रदान किया गया।
इस अवसर पर कलेक्टर  विजय दयाराम के., जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी, क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों ने गौठान परिसर में वृक्षारोपण किया।
जिला प्रतिनिधि बलरामपुर