शिक्षक के ऊपर जिला प्रशासन की बड़ी कारवाही….

जशपुर✍️ जितेन्द्र गुप्ता

शिक्षक बेटी को पढ़ाने भेजता था स्कूल, डीईओ ने किया सस्पेंड
बगीचा के चर्चित इस मामले में दो को शो काज नोटिस

‘मिड डे मिल में भी मिली गंभीर लापरवाही’
जशपुरनगर. ब्लॉक बगीचा के सरकारी प्रायमरी स्कूल में पदस्थ प्रधान पाठक अपनी जगह बेटी को स्कूल में पढ़ाने भेजता था. मिडिया में यह खबर आने के बाद एसडीएम संज्ञान लेते हुए जाँच के निर्देश दिए थे. जाँच टीम की रिपोर्ट के पर जिला शिक्षाधिकारी जे. के. प्रशाद ने प्रधान पाठक को निलंबित कर दिया है।

ये है मामला
प्रायमरी स्कूल कदमटोली में मिड डे मिल और शिक्षको के अनियमित उपस्थिति को लेकर खबरें आई थीं. एसडीएम आकांक्षा त्रिपाठी ने मामले को संज्ञान में लेकर तत्काल जाँच के निर्देश दिए थे. जाँच अधिकारी बीइओ रेशमा लाल कोशले, बीआरसीसी कृष्ण कुमार राठौर व उनकी टीम ने स्कूल पहुँच कर मामले की जाँच की. बीइओ ने बताया की प्रधान पाठक अमल सिँह वनवासी अपनी बेटी को स्कूल में शिक्षक के रूप में भेजते थे. और खुद नदारत रहते थे. शाला में पदस्थ टीचर्स शर्मीली तिर्की और विमला भगत पर भी अनियमिता बरतने का आरोप है. जिन्हे जिला शिक्षा अधिकारी ने शो काज नोटिस जारी किया है।


मिड डे मिल में बड़ी लापरवाही
जाँच में संकुल समन्वयक और टीचर्स की लापरवाही से मिड डे मिल में भी बड़ी गड़बड़ी सामने आई है. बच्चों के निवालों के प्रति बेहद संवेदनशील बगीचा एसडीएम ने कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए हैं. उन्होंने बीइओ को संकुल समन्वयक को पद से हटाने के साथ कार्यवाही के निर्देश दिए हैं. एसडीएम ने पहले ही दो टूक में सचेत कर दिया था, कि मध्यान भोजन में कोई लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी।
बहरहाल, प्रधान पाठक अमल सिंह वनवासी को सस्पेंड कर दिया गया है, वहीं संकुल समन्वयक सहित अन्य दो टीचर्स पर कड़ी कार्यवाही संभावित है. सस्पेंड प्रधान पाठक को सस्पेंड पीरिएड के दौरान नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।