रोस्टर बनाकर स्कूलों में कराये टीकाकरण-जिले में दवाओं की हो पर्याप्त उपलब्धता, जल जनित रोगों के लिए डॉ. रहे तैयार : कलेक्टर

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ कलेक्टर इफ्फत आरा की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले में आज उप संचालक पूरन सिंह सिसोदिया की उपस्थिति में जिले में कोरोना वायरस एवं बरसात को देखते हुए जल जननित रोगों एवं सुपोषण को लेकर स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। उप संचालक श्री सिसोदिया ने बताया कि जिले में मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार प्रसव कराएं, जीरो डोज, प्रसव के इंडेकेटर का पालन कराया जाना अनिवार्य है। जिले में ही समस्त बीएमओ यह सुनिश्चित करें कि जिले के प्रसव जिले में हो। संभाग के लिए रेफर न होने पाये। समस्त बीएमओ जिले में कोरोना को देखते हुए एन्टीजन टेस्ट एवं आरटीपीसीआर की जांच बढ़ाने के साथ ही जिले में जल जनित रोग डायरिया, पानी जमा होने से मच्छर तथा उनसे होने वाले मलेरिया के रोकथाम की तैयारी रखें। साथ ही जिले में दवाओं की उपलब्धता, वितरण एवं उनका उद्यतन जानकारी अवश्य रखें। जिले के दूरस्थ क्षेत्र खास कर बिहारपुर जैसे इलाकों में एन्टी स्नैक वेनम अवश्य उपलब्ध रहे। ऐसे रोगों के लिए सभी को एक टीम वर्क के साथ कार्य करना होगा।

कलेक्टर ने शासन की हाट बाजार योजना की जानकारी ली। जिसमे उन्होने ब्लाकवार हाट बाजारों में की जाने वाली शिविर की जानकारी ली तथा कहा कि हाट बाजार क्लीनिक वाहन में पर्याप्त मात्रा में दवाईयों तथा स्वास्थ्य अमला की उपलब्धत हो। हाट बाजार दूरस्थ क्षेत्र में हो तथा उसकी रिपोर्टिंग भी लगातार करने निर्देशित किया। कलेक्टर ने हाट बाजार में ही कोरोना टेस्ट के करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरएस सिंह ने बताया की जिले में विभिन्न प्रकार की शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती कर उन्हें सुपोषित करने हेतु पोषण आहार प्रदान किया जायेगा। कलेक्टर ने महिला व बाल विकास शिक्षा विभाग सहित अन्य सभी विभागों को अभियान की सफलता हेतु आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के लिए कहा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया की जिले में राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों की गतिविधियों का सफल संचालन व सेवाओं की प्रदायगी का शुद्धिकरण किया जाएगा। जिले के सभी स्वास्थ्य उप स्वास्थ्य केन्द्रों के साथ ही साथ सभी आगंनबाड़ी केन्द्रों में टीकाकरण केन्द्र बनाये जाये। 12 से 14 आयु वर्ग के लोगाें तथा 15 से 17 आयु वर्ग एवं 18 प्लस तथा जिनका दूसरा डोज का तीन माह पूर्ण हो गया। उन्हें अभियान चलाकर डोज लगाना सुनिश्चित करें।

इस दौरान संयुक्त कलेक्टर शिव बनर्जी, डिप्टी कलेक्टर सुश्री प्रियंका रानी गुप्ता, डीपीओ चंद्रबेस सिसोदिया, एसी ट्राइबल के. विश्वनाथ रेड्डी, सीएमएचओ डॉ. आर.एस. सिंह, समस्त बीएमओ, सीडीपीओ सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।