क्षेत्रीय आवश्यकता को ध्यान मे रखते हुए करें कार्य स्वीकृत – जी आर चुरेन्द्र

* सरगुजा विकास प्राधिकरण के कार्यों को संचालित करने बैठक संपन्न.

अम्बिकापुर

सरगुजा संभाग के कमिश्नर जी आर चुरेन्द्र ने आज संभागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में सरगुजा विकास प्राधिकरण की बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे क्षेत्र की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए कार्य स्वीकृत करें। विभिन्न निर्माण कार्य प्रारंभ करते समय गुणवत्ता को ध्यान रखते हुए समय पर कार्य पूर्ण करने पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने विधान सभावार विकास कार्यां की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
कमिश्नर श्री चुरेन्द्र ने सरगुजा विकास प्राधिकरण की स्थापना के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए क्षेत्र में लगातार विकास कार्यां को संचालित करने के लिए पहल करने की समझाइश दी। उन्होंने क्षेत्र की आवश्यकता को ध्यान में रखकर क्षेत्र की जनता के हित में विकास कार्य क्रियान्वित करने की सलाह दी। विभिन्न निर्माण कार्य के स्वीकृत होने की तिथि से लेकर निर्माण की स्थिति पर सदैव निगरानी रखने को कहा। सरगुजा विकास प्राधिकरण के तहत स्वीकृत कार्य में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए अभियान चलाकर उसे समय पर पूर्ण करने की समझाइश दी। उन्होंने गरीबी उन्मूलन के साथ-साथ क्षेत्रीय नागरिकों, अनुसूचित जाति-जनजाति के हितग्राहियों के लिए सार्थक कदम उठाने के निर्देश दिए। हैंडपंप व नलकूप खनन के कार्यों से क्षेत्र के अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने की सलाह दी।

कमिश्नर श्री चुरेन्द्र ने अब तक उपेक्षित रहे क्षेत्रों में विकास कार्य को कारगर ढंग से क्रियान्वित करने की समझाईश संबंधित अधिकारियों को दी। सड़क मरम्मत एवं नये निर्माण कार्य को उद्देश्य के अनुरूप पूर्ण करने हेतु समय-समय पर सतत निगरानी रखने को कहा। उन्होंने क्षेत्र में लिए जा रहे कार्य के सफल क्रियान्वयन हेतु कार्य के प्रयोजन के अनुसार निर्माण कार्य संचालित करने व उसे पूर्ण करने के निर्देश दिए।

बैठक में उपायुक्त विकास महावीर राम ने संबंधित अधिकारियों से कार्यों के स्थिति की जानकारी लेकर उसको समय-सीमा में गुणवत्तायुक्त ढंग से पूर्ण करने के निर्देश दिए। विभिन्न विकास कार्यों में आवश्यक जनप्रतिनिधियों के जुड़ाव को नजर रखते हुए निर्माण कार्यों को पूर्ण करने हेतु उनकी सहभागिता की बात कही गई। बैठक में विभिन्न निर्माण कार्य की अपूर्णता पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्माण कार्य में गतिशीलता लाने कहा गया। बैठक में संभाग के जिलों के सहायक आयुक्त आदिवासी विकास, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अनुविभागीय अधिकारी उपस्थित थे।