आईएएस इफ्फत आरा ने एनआरएलएम सहित अन्य योजनाओं के कार्यों की समीक्षा, बोले अधिकारी इस बात पर करें अमल…..

 

* गौठानो में ग्रामीण औद्योगिक पार्क अंतर्गत उत्पादित सामग्रियों को मध्यान्ह भोजन, आश्रम छात्रावासों में लिंकेज करने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/  कलेक्टर इफ्फत आरा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम की उपस्थिति में जिला पंचायत अंतर्गत संचालित योजनाओं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, समाज कल्याण विभाग, मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अन्य योजनाओं के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने एनआरएलएम अंतर्गत संचालित कार्यों की जानकारी लेकर गौठान में महिला स्व सहायता समूह द्वारा किए जा रहे वर्मी कंपोस्ट निर्माण, सामुदायिक बाड़ी विकास, मुर्गी पालन, मशरूम उत्पादन, मछली पालन जैसे बहुउद्देशीय गतिविधियों के प्रगति के संबंध में अवगत हुई। उन्होंने महिला स्व सहायता समूह को आर्थिक रूप सुदृढ़ करने के लिए गौठानो में ग्रामीण औद्योगिक पार्क विकास अंतर्गत स्व सहायता समूह द्वारा उत्पादित किए जा रहे दाल, तेल, मसाला, साबुन, सब्जी भाजी को विभिन्न स्कूलों में मध्यान भोजन, आश्रम छात्रावासों में इसकी उपयोगिता के लिए लिंकेज करने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया जिससे गौठान में उत्पादित सामग्री की बिक्री में बढ़ोतरी हो सके। उन्होंने उत्पादित गौठान का चिन्हांकन कर कार्य प्रारंभ करने के लिए निर्देशित किया है तथा गौठानो में ग्रामीण औद्योगिक पार्क के माध्यम से महिला स्व सहायता समूह द्वारा हल्दी, मसाला, साबुन, तेल, सब्जियों के उत्पाद को स्कूलों के मध्यान भोजन, आश्रम छात्रावास में प्रदाय किए जाने हेतु आवश्यक कार्य योजना बनाने के लिए निर्देशित किया है।

समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, समाज कल्याण विभाग सहित जिला पंचायत अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की तथा सभी संचालित योजनाओं का बेहतर क्रियान्वन करने के लिए निर्देशित किया है तथा समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण करने कहा है जिससे हितग्राहियों को परेशानियों का सामना करना ना पड़े। उन्होंने बेहतर कार्य के लिए सभी संबंधित कर्मचारियों को प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा है।