कलेक्टर ने ली समय-सीमा की बैठक मुख्यमंत्री भेंट मुलाकात के दौरान प्राप्त आवेदन, निर्देश एवं घोषणाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की….

कलेक्टर ने ली समय-सीमा की बैठक
मुख्यमंत्री भेंट मुलाकात के दौरान प्राप्त आवेदन, निर्देश एवं घोषणाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की….

बलरामपुर ,,, अब्दुल रशीद

प्रत्येक मंगलवार आयोजित होने वाली समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर कुंदन कुमार ने मुख्यमंत्री भेंट-मुलाकात के दौरान प्राप्त आवेदनों के निराकरण की स्थिति के संबंध में समीक्षा की तथा सभी आवेदनों को जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री के जिला प्रवास के दौरान जिले के विभिन्न स्थानों में आयोजित भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में प्राप्त आवेदन, दिये गये निर्देश एवं घोषणाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने विभाग प्रमुखों को शेष आवेदनों पर शीघ्र कार्यवाही करते हुए निराकरण करने के निर्देश दिए साथ ही निर्माण कार्यों से संबंधित घोषणाओं जैसे सड़क, पुल-पुलिया निर्माण, जो स्वीकृत हो चुके हैं, उन्हें शीघ्र प्रारंभ करने एवं कार्यों की सतत् निगरानी कर गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने रघुनाथनगर में महाविद्यालय हेतु भूमि चिन्हांकन कर आवश्यक कार्यवाही पूर्ण करने को कहा। विकासखण्ड बलरामपुर के डौरा एवं विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के ग्राम पंचायत रामचन्द्रपुर में नवीन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल हेतु बिल्डिंग, फर्नीचर, अध्ययन कक्ष, खेल मैदान एवं शिक्षकों की नियुक्ति संबंधी समस्त कार्यवाही करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए बिजली कटौती एवं लॉ-वोल्टेज की समस्या को जल्द से जल्द ठीक करने के निर्देश कार्यपालन अभियंता विद्युत विभाग को दिए।

*बारिश पूर्व आवश्यक तैयारियों के संबंध में कलेक्टर ने ली समीक्षा बैठक *

आगामी वर्षा ऋतु में होने वाली परेशानियों को देखते हुए कलेक्टर कुंदन कुमार ने बरसात के पूर्व सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण करने को कहा। उन्होंने सर्व नगर पालिका अधिकारियों एवं जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को बारिश से पूर्व नालियों को साफ कराने को कहा ताकि नाली जाम होने से पानी सड़क अथवा घरों में न पहुंचे। विशेषकर सभी मुख्य नगरपालिका अधिकारी अपने-अपने नगर की सभी नालियों को साफ करायें एवं भ्रमण कर स्वयं निरीक्षण करें। नगर पंचायत रामानुजगंज में बारिश के दिनों में कन्हर एनिकट से लोगों का आवागमन होता है, जिससे हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रहती है अतएव एनिकट को पूर्णतः बंद करने निर्देश अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को दिए। साथ ही ऐसे क्षेत्र जहां भारी बारिश होने पर बाढ़ की आशंका बनी रही है, वैसे स्थानों का तत्काल चयन कर वहां खतरे के निशान का बोर्ड लगायें। उन्होंने समस्त अनुभागीय अधिकारी राजस्व से ऐसे ग्राम जो बरसात के दिनों में टापू बन जाते हैं, उनकी कनेक्टिविटी बनी रहे, इसके लिए अस्थायी पुल बनाने एवं गांव में राशन जैसे आवश्यक सामग्री पहुंचाने हेतु आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही नदी-नालों के कटाव वाले सड़क को रिटर्निंग वॉल अथवा पक्कीकरण कर का सुदृढ़ करने को कहा ताकि आवागमन प्रभावित न हो, इसके लिए उन्होंने सभी संबंधित विभागों से 2 दिनों में प्रस्ताव मांगा है, ताकि उक्त समस्त कार्य बारिश के पूर्व ही पूर्ण करा लिये जावें। उन्होंने कहा कि जिले के सभी पर्यटन स्थलों में बाढ़ आदि की स्थिति निर्मित होने पर बंद करने एवं एसडीएआरएफ, पुलिस एवं गोताखोरों की टीम को तैयार रखें तथा उनके उपकरणों का परीक्षण कर लेवें।

*कलेक्टर ने स्वास्थ्य अमले को तैयार रहने के दिए निर्देश*

कलेक्टर कुंदन कुमार ने कहा कि बरसात के मौसम में क्षेत्र में मलेरिया, टायफाइड, डायरिया जैसी कई बीमारियों की अत्यधिक संभावना होती है। इसके लिए पेयजल के स्त्रोतों को पक्कीकरण कर डी.डी.टी. एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव सुनिश्चित करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में नियमित रूप से एलएलआइएन मच्छरदानी के उपयोग करने हेतु लोगों को जागरूक करने के निर्देश डीपीएम को दिए तथा बताया कि मच्छरदानी के उपयोग से मच्छर के साथ सर्पदंश से भी बचाव हो सकता है। साथ ही दूरस्थ एवं पहुंचविहीन गांवों के लिए बाइक एम्बूलेंस के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
बैठक में अपर कलेक्टर एस.एस. पैकरा, डिप्टी कलेक्टर प्रवेश पैकरा, समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व जिला कार्यालय प्रमुख, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर