सरगुजा कमिश्नर ने जिला स्तरीय अधिकारियों की ली क्लास बोले – शासन की फ्लैगशिप योजनाओं का जमीनी स्तर पर बेहतर हो क्रियान्वयन…..

 

 

*प्रशासनिक दायित्वों का निर्वहन पूरी क्षमता से करने मोटिवेट किया*

*अधिकारियों को स्मार्ट कार्यालय बनाने के निर्देश*

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/  सरगुजा संभाग कमिश्नर जीआर चुरेन्द्र ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेकर छत्तीसगढ़ शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने योजनाओं का जमीनी स्तर पर बेहतर क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए हैं। प्रशासनिक दायित्व एवं कार्यों का अनुभव साझा करते हुए सभी प्रशासनिक अधिकारियों को पूरी क्षमता के साथ अपने प्रशासनिक दायित्वों का निर्वाहन करने मोटिवेट किया। उन्होंने सभी अधिकारियों को सभी विभाग से समन्वय स्थापित कर जनहित में बेहतर कार्य करने निर्देशित किया तथा इसके लिए सभी एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ को प्रखंड स्तर पर निरंतर दौरा करने सुनिश्चित करने कहा।

बैठक में कलेक्टर इफ़्फत आरा, पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू, डीएफओ संजय यादव, जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, संयुक्त कलेक्टर  शिव बनर्जी, सर्व एसडीएम, राजस्व अमला सहित सभी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। कमिश्नर चुरेंद्र ने राजस्व प्रकरण के मामले में निराकरण करने के लिए कैंप कोर्ट लगाने एसडीएम और तहसीलदार को निर्देशित किया जिससे लोगों की समस्याओं का निराकरण समय में हो सके तथा इसके लिए लोगों को सूचना देने कहा है। उन्होंने रेत के अवैध खनन, परिवहन, वन कटाई पर नियंत्रण करने बेहतर प्रबंधन कर संयुक्त रुप से कार्रवाई करने निर्देशित किया है। उन्होंने सभी अधिकारियों को स्मार्ट कार्यालय स्थापित कर बेहतर प्रबंधन करने निर्देशित किया जिससे सभी अभिलेख सही समय पर प्राप्त हो सके। कार्यालय की साफ सफाई व्यवस्था, खरपतवार आदि उगने ना दें। निरंतर जनहित में कार्य करें। उन्होंने सभी एसडीएम तहसीलदार को पटवारी, कोटवार, पटेल से बेहतर कार्य कराने निरंतर संवाद करने प्रेरित किया तथा लोगों की समस्याओं का निराकरण बेहतर हो इसके लिए पटवारियों का मुख्यालय में निवास हेतु सुनिश्चित करने निर्देश दिए। उन्होंने प्रशासन का संवाद निचले स्तर तक बेहतर हो इसके लिए ग्राम पंचायत के अधिकार एवं दायित्व के बेहतर क्रियान्वयन के लिए कार्यशाला एवं प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने पंचायत पदाधिकारियों से पंचायत के बकाया राशि को वसूली करने निर्देशित किया। उन्होंने लोक प्रयोजन के स्थल से कब्जा हटाने ग्राम सभा से प्रस्ताव पारित कर व्यवस्था सुनिश्चित करने निर्देशित किया है। शासकीय भूमि पर कब्जा ना हो इसके बेहतर प्रबंधन के लिए पटवारी कोटवार के माध्यम से निरंतर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को मुख्यालय में निवास करने तथा बिना अनुमति के मुख्यालय से बाहर नहीं जाने के निर्देश दिए है।

उन्होंने अधिकारियों को हितग्राहियों का लंबित मुआवजा राशि वितरण प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए हैं। गोठान को स्वावलंबी बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियां करवाने के निर्देश दिए और ग्रामीण औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने कार्यालय को स्मार्ट कार्यालय बनाए नियमित साफ सफाई की व्यवस्था के साथ फाइल का उचित संधारण करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि अपने क्षेत्र अंतर्गत आने वाले कार्यालय का बीच बीच में अनिवार्य रूप से निरीक्षण करें और निरीक्षण पंजी में टीप जरुर लिखे । सरगुजा आयुक्त ने अधिकारियों को जल संरक्षण और संवर्धन, पानी बचाने के लिए बेहतर प्रयास करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए उन्होंने कार्यालय और परिसर में सोखता गढ्ढा बनाने के लिए प्रोत्साहित किया साथ ही पर्यावरण संरक्षण संवर्धन के लिए नीम जामुन, अशोक का पेड़ कटहल, फलदार छायादार पौधा लगाने के निर्देश दिए हैं तथा रोपित पौधे के लिए सुरक्षा के लिए पर्याप्त व्यवस्था, पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहरों की इधर उधर घुमने मवेशियों को एक जगह सुरक्षित रखने के लिए शहरी गौशाला बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने नगरी क्षेत्र में नए पौधे लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए तथा पौधे के बेहतर सुरक्षा के लिए मोहल्ला समिति का गठन करने प्रेरित किया।