IAS इफ्फत आरा बोली- राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का लाभ दिलाने व्यापक करे प्रचार……

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होंने विभाग से संबंधित लंबित प्रकरणों की जानकारी लेकर समयावधि में निराकरण करने निर्देश दिए। उन्होंने वन अधिकार पट्टा वितरण की जानकारी ली तथा निरस्त हुए आवेदन को हितग्राहियों को सूचित करने कहा। निरस्त आवेदन को परीक्षण कर पुनर्विचार के लिए ग्राम सभा से प्रस्ताव पारित कर निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगरीय क्षेत्र में वन अधिकार पट्टा वितरण के कार्यवाही करने के निर्देश दी है।
कलेक्टर ने शासन की महत्वाकांक्षी योजना की जानकारी ली एवं राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की पात्रता, अपात्रता संबंधी जानकारी का व्यापक प्रचार प्रसार करने तथा नियमों के आधार पर कार्यवाही करने के निर्देश दी। उन्होंने रेन वाटर हार्वेस्टिंग की जानकारी ली तथा सभी संबंधित विभाग के अधिकारियों को शासन के निर्देशानुसार बारिश प्रारंभ के पूर्व शासकीय भवनों में अनिवार्य रूप से रेन वाटर हार्वेस्टिंग लगाने के निर्देश दिये। इस दौरान डीएफओ संजय यादव, जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार जोशी, संयुक्त कलेक्टर श्री शिव बनर्जी, एसडीएम रवि सिंह, प्रकाश सिंह राजपूत, दीपिका नेताम, डिप्टी कलेक्टर वहीदूरर्रहमान एवं विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने विभाग के अधिकारियों को मुख्यमंत्री के चौपाल, भेटवार्ता एवं विशेष चर्चा के दौरान किए गए घोषणाओं को शासन स्तर पर भेजने तथा जिला स्तर के मांग को यथा शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर सुश्री आरा ने गौठान के बेसिक अधोसंरचना के आधार पर कार्यवाही करने, गौठान निर्माण एवं आवर्ती चराई के गौठान को प्राथमिकता से करने के निर्देश दी है। उन्होंने क्षेत्र में लो वोल्टेज की समस्या के निराकरण के लिए बेहतर कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये तथा जहां पर लो वोल्टेज है वहां की लाइन ठीक करने कहा। जहां-जहां ट्रांसफार्मर लगाने की मांग की गई है स्थल चयन कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने वन अधिकार पट्टों का ग्राम पंचायत स्तर पर सुनवाई कर उन्हें न्यायोचित पट्टा दिलाने हेतु अभियान चलाने के लिए निर्देशित किया है। शासन की मंशा अनुसार सभी जिला अधिकारियों को धरातल में जाकर समस्याओं का निराकरण करने निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य अमले एवं दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा हाट बाजार क्लीनिक का नियमित संचालन करने के निर्देश दी है तथा गर्मी मौसम मे पानी की समस्या ना हो इसके लिए खराब पड़े सभी हैंण्डपम्प को मरम्मत करने एवं नल जल योजना का सुचारू रूप से संचालन करने के निर्देश दिए हैं।

error: Content is protected !!