कलेक्टर श्रीमती रानू साहू की अनोखी पहल..जाति, आय एवं निवास प्रमाण पत्र बनाने स्कूलों-आंगनबाडी केन्द्रो मे लग रहे शिविर, शिविर के माध्यम से प्रमाण पत्र बनने से बार-बार कार्यालय जाने से मिल रही मुक्ति…

कोरबा। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने स्कूली और आंगनबाडी केन्द्रो में अध्ययनरत बच्चों के जाति, आय एवं निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए अनोखी पहल की हैं। कलेक्टर श्रीमती साहू की पहल पर स्कूलों और आंगनबाडी केन्द्रो में प्रमाण पत्र बनाने के लिए शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिले के स्कूलों और आंगनबाडी केन्द्रो मे शिविर के माध्यम से बच्चो के पालको से जाति, आय एवं निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन लिये जा रहे है।

राजस्व और शिक्षा विभाग की संयुक्त टीम द्वारा शिविर में आवेदको से आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करने के पश्चात आवेदन पत्र भरकर लोक सेवा केन्द्र-तहसील कार्यालयों मे जमा किया जा रहा है। वहां से प्रमाण पत्र बनने के पश्चात छात्र-छात्राओं को जाति, आय एवं निवास प्रमाण पत्र का वितरण किया जा रहा है। शिविर के माध्यम से प्रमाण पत्र बन जाने से बच्चों और उनके पालको को बार-बार तहसील कार्यालय और लोक सेवा केन्द्र जाने से मुक्ति मिल रही है। एक ही जगह पर शिविर के माध्यम से प्रमाण पत्र बन जाने से दूरस्थ क्षेत्रों मे रहने वाले ग्रामीणों को भी कॉफी सहुलियत हो रही है।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्रीमती साहू ने स्कूलो और आंगनबाडी केन्द्रो में पढने वालो बच्चो की सहुलियत के लिए जाति, आय एवं निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए स्कूलों और आंगनबाडी केन्द्रो में शिविर लगाने के निर्देश दिये थे। स्कूल-आंगनबाड़ियों में प्रमाण पत्र बनाने के लिए राजस्व विभाग, शिक्षा विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा शिविर मे आवश्यक अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई हैं। आंगनबाड़ी और स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के पालकगण जाति, आय एवं निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन को संबंधित आंगनबाड़ी और स्कूलों में जमा कर रहे है। शिविर के माध्यम से स्कूल और आंगनबाड़ियों में प्राप्त आवेदनों को संकलित कर बच्चों के जाति, आय एवं निवास प्रमाण पत्र बनाये जा रहे है।

error: Content is protected !!