ग्राम जोकापाठ से सटे 05 ग्रामों में विद्युतीकरण हेतु सर्वे उपरांत प्राक्कलन तैयार कर शासन को भेजा गया प्रस्ताव, ग्राम जोकापाठ के वनबाधित क्षेत्रों में सोलर लाईट की सुविधा उपलब्ध….

ग्राम जोकापाठ से सटे 05 ग्रामों में विद्युतीकरण हेतु सर्वे उपरांत प्राक्कलन तैयार कर शासन को भेजा गया प्रस्ताव,
ग्राम जोकापाठ के वनबाधित क्षेत्रों में सोलर लाईट की सुविधा उपलब्ध….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

सामरी विधानसभा क्षेत्र के प्रवास पर पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा शंकरगढ़ ब्लॉक के ग्राम जोकापाठ से सटे 5 गांवों में विद्युतीकरण की किए गए घोषणा के बाद छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी के द्वारा सर्वे का कार्य पूर्ण कर राज्य शासन से अनुमोदन हेतु प्राक्कलन तैयार कर प्रस्ताव भेजा गया है।
छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी के कार्यपालन यंत्री आर.नामदेव ने बताया कि ग्राम जोकापाठ वनों और पहाड़ियों से घिरा हुआ है, जिसके बाद भी विषम परिस्थितियों में 03 किलोमीटर तक विद्युतीकरण का कार्य वर्ष 2016 में ही पूर्ण कर लिया गया है, इसके अलावा गांव में लो वोल्टेज की समस्या दूर करने के लिए ग्राम जोकापाट में 04 ट्रांसफार्मर स्थापित किये गये हैं तथा वनबाधित क्षेत्र होने के कारण ग्राम जोकापाठ के लालदारा, बगीचापारा, गीधासराई, मझापाठ, टुटडिपा, शिवगम्हार, भस्कापारा, बालमपोखर जैसे मजरा-टोला में विद्युतीकरण कार्य नहीं किया गया है। वनबाधित क्षेत्रों में शामिल मंझरा-टोला में सौर संयंत्र के माध्यम से ग्रामीणों को लाईट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।
छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण के सहायक अभियंता सुमन किण्डो ने बताया है कि वर्तमान में जोकापाठ के तुतडीपा, बिरनीपाठ में 10-10 किलोवॉट तथा धसकापारा में 03, बालमपोखर में 05 तथा जामपानी के गौरहाडापारा में 04 किलोवॉट के सौर संयंत्र कार्यशील है।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर