प्रभारी सचिव अवनीश कुमार शरण ने मुख्यमंत्री दौरे की तैयारियों के संबध में ली समीक्षा बैठक….

प्रभारी सचिव अवनीश कुमार शरण ने मुख्यमंत्री दौरे की तैयारियों के संबध में ली समीक्षा बैठक,

अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

मुख्यमंत्री भुपेश बघेल के जिला प्रवास को देखते हुए जिले के प्रभारी सचिव अवनीश कुमार शरण ने संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में सभी विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर तैयारी की समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
बैठक में प्रभारी सचिव ने जिले में पेयजल की स्थिति की जानकारी लेते हुए सभी ग्रामों में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में सभी मितानिनों के पास सभी आवश्यक दवाइयां उपलब्ध कराने, मौसमी बीमारी के रोकथाम के लिए पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने, जिला चिकित्सालय में सभी व्यवस्थाएं दुरूस्थ करने तथा हाट-बाजार क्लीनिक योजना के क्रियान्वयन के संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने खाद्य विभाग के अधिकारी से राशन के भण्डारण एवं वितरण की स्थिति की जानकारी लेते हुए कहा कि वर्तमान में भण्डारण नहीं होने पर सभी उचित मूल्य दुकानों में 03 मई तक खाद्य सामग्री का भण्डारण कराने एवं चावल के गुणवत्ता का ध्यान देने के निर्देश दिये। आंगनबाड़ी केन्द्र समय पर खुले इस बात को सुनिश्चित करने के निर्देश महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी को दिये। उन्होंने राजस्व विभाग के नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन सहित अन्य लंबित प्रकरणों की जानकारी ली तथा उसका समय पर निराकरण करने को कहा। श्री शरण ने कार्यपालन अभियंता विद्युत से बिजली बिल, लो-वोल्टेज तथा पावर कट से संबंधित शिकायतों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये।
उन्होंने जिले में संचालित सभी स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को व्यवस्थित करने को कहा। सी-मार्ट में स्व-सहायता समूहों, सहकारी समितियों व निजी क्षेत्र में उत्पादित वस्तुओं को पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने वनमण्डलाधिकारी से पौधारोपण, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना की स्थिति एवं प्रगति के संबंध में जानकारी ली।
बैठक में धान भण्डारण के संबंध में चर्चा करते हुए प्रभारी सचिव ने कहा कि संग्रहण केन्द्रों से बरसात से पहले धान का उठाव करना सुनिश्चित करें। उन्होंने मुख्यमंत्री के दौरे कार्यक्रम को देखते हुए पुलिस अधीक्षक से जिले में सभी आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत सड़क की स्थिति की चर्चा करते हुए खराब सड़कों के मरम्मत कराने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। जिले के नगरीय निकायों में पेयजल आपूर्ति, जल आवर्धन की प्रगति, शहरी स्लम योजना, स्ट्रीट लाईट आदि व्यवस्थाएं ठीक करने को कहा। साथ ही नगर की साफ-सफाई, मार्किंग, अनुपयोगी बैनर-पोस्टरों को संबंधितों से समन्वय कर हटाने के निर्देश दिये।
कलेक्टर कुन्दन कुमार, पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग, वनमण्डलाधिकारी विवेकानन्द झा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रीता यादव, अपर कलेक्टर एस.एस.पैंकरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रशांत कतलम, संयुक्त कलेक्टर एच.एल.गायकवाड़ व आर.एन.पाण्डेय सहित सभी विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर