एड्स रोग की जागरूकता ही इसका बचाव है, रेड रिबन क्लब का कार्यक्रम….

 

 

सूरजपुर / शासकीय महाविद्यालय सिलसिली के रेड रिबन क्लब एवं रेड क्रॉस सोसाइटी के संयुक्त तत्वाधान में छत्तीसगढ़ राज्य एड्स नियंत्रण से प्राप्त निर्देशानुसार महाविद्यालय में विभिन्न कार्यक्रम एवं प्रतियोगिता काआयोजन किया गया। 07 फरवरी 2024 को महाविद्यालय में छात्रों के बीच एचआईवी संक्रमण से बचाव विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता एवं “एड्स जागरूकता अभियान में युवाओं का योगदान” विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। 8 फरवरी 2024 को “रक्तदान और एड्स रोग” विषय पर रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

9 फरवरी को सभी प्रतियोगिताओं का निर्णय एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम रखा गया। इससे पूर्व 1 दिसंबर 2023 को एड्स दिवस के अवसर पर महाविद्यालय में रक्तदान एवं एड्स जैसे भयावह रोग के प्रति युवाओं में चेतना एवं समाज में इस रोग की जागरूकता हेतु सक्रिय भूमिका पर व्याख्यान का कार्यक्रम रखा गया 12 जनवरी 2024 को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर युवाओं को स्वामी विवेकानंद के जीवन पर आधारित लघु फिल्म दिखाया गया। 10 फरवरी को पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम रखा गया निबंध प्रतियोगिता में पूर्णिमा सिंह एवं निक्की गुप्ता ने रंगोली प्रतियोगिता में पलक गिरि एवं तीजो सिंह ने पोस्टर प्रतियोगिता में पूनम यादव और कंचन पैकरा ने प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इसके साथ ही सभी प्रतियोगिता में पांच-पांच प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार भी दिया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ रामकुमार मिश्र ने सभी प्रतिभागियों को बधाई दी एवं इस प्रकार की गतिविधियों में सक्रिय रहने के लिए आह्वान किया।

प्रतियोगिता में निर्णायक के रूप में महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ प्रेमलता एक्का भरत लाल कंवर अजय कुमार तिवारीकुमार, श्रीमती अंजना, श्रीमती शालिनी शांत कुजूर, आशीष कौशिक जफर नीलू सिंह एवं स्वामी यादव ने अपनी सक्रिय भूमिका निभाई। कार्यक्रम का संचालन रेड रिबन के प्रभारी अमित सिंह बनाफर ने किया ।