मिडिल स्कूल भवन के बरामदे और किचन शेड का छत कई जगह टूट कर गिरा शिक्षक बच्चो की सुरक्षा को लेकर चिंतित…

पत्थलगांव✍️जितेन्द्र गुप्ता

पत्थलगांव विकासखण्ड के ग्राम झकडपुर मिडिल स्कूल भवन के बरामदे और किचन शेड का छत कई जगह टूट कर गिरा

ग्राम झकडपुर मिडिल स्कूल भवन के बरामदे और किचन शेड का छत कई जगह टूट कर गिर चुका स्कूली शिक्षक भवन की हालत से डरे हुए जबकि ग्राम पंचायत झकड़पुर ने 2019 में ही 3 से 4 लाख रुपये खर्च कर स्कूल भवन का जीर्णोधार किया था ग्राम पंचायत झकडपुर ने 14वे वित्त की राशि से स्कूल भवन का रिपेयरिंग तो किया पर स्कूल के शिक्षको के द्वारा बार बार स्कूल के बरामदे को भी रिपेयरिंग करने कहा पर तब किसी ने इस पर ध्यान नही दिया वही स्कूल के किचन शेड का भी हाल बेहाल छत का पैरा प्लास्टर गिर चुका है। कभी भी किचन शेड गिरने की हालात पे है।  स्कूल के रसोईये महीनों से किचन शेड में बच्चो के लिए खाना न बना कर वही खुले आसमान में खाना बनाने को मजबूर है। जबकि वर्तमान में इतनी गर्मी है। पर रसोइए क्या करें उन्हें तो बच्चो के लिए खाना बनाना है। तो बनाना है। गर्मी हो या अन्य परेशानी उनकी फिक्र किसे है।

?स्कूल भवन में बिजली नही वायरिंग टूटी फूटी हाल में

साथ ही स्कूल में बिजली भी नही है। वायरिंग कहि कहि टूटी फूटी हालत पे है। बिना लाइट और भरी गर्मी में बच्चे स्कूल में बैठ कर पढ़ने को मजबूर है। अगर बिजली होती तो कम से कम पंखे का हवा बच्चो को मिल पाता सूत्रों के मुताबिक पूर्व में मिडिल स्कूल झकड़पुर के लिए 35 हजार रु स्कूल की बिजली वायरिंग के लिए आने की बात कही जाती है। पर कोई कार्य बिजली का अब तक हुआ नही।
वही स्कूल के हेडमास्टर परमानन्द नाग ने बताया कि स्कूल का बरामदा दो बार अलग अलग जगह का टूट कर गिर चुका है। स्कूल के बच्चो का वही से आना जाना होता है। हम लोग काफी डरे हुए है। वही बगल के किचन सेड का भी छत का प्लास्टर टूट कर गिरा है। जिससे बच्चो के खाना बनाने में रसोययौ को काफी परेशानीयो का सामना पड़ रहा है। हमने प्लास्टर के टूट कर गिरने की जानकारी बीआरसी विभाग को दे दी है। पर अब तक इस हालत को कोई देखने भी नही आया है।

?खुले आसमान में खाना बनाने को मजबूर

जब हमने ग्राम झकड़पुर मिडिल स्कूल के हालात पे पत्थलगांव बीआरसी सन्तोष साहू से पूछा तो उन्होंने कहा कि स्कूल से सूचना तो प्राप्त हुई थी पर अब तक हमारे द्वारा इस बाबत कुछ किया नही गया है। अब सोचिए स्कुलो की खराब ब्यवस्था की जानकारी आने के बाद भी अधिकारी चुपचाप बैठे है। जबकि आई जानकारी को अपने उच्चाधिकारियों को अवगत कराते हुए प्रतिवेदन भेजना चाहिए पर किस बात का बीआरसी इंतजार कर रहे है। पता नही।

?किचन शेड का हाल बेहाल

पत्थलगांव बीइओ धनीराम भगत को जब स्कूल की जानकारी देकर शिक्षको और बच्चो की सुरक्षा की बात कही तो उन्होंने कहा कि मुझे अब तक इस बारे में कोई जानकारी प्राप्त नही थी आपके द्वारा सूचना प्राप्त हुई है। बीआरसी को प्रतिवेदन बना कर देने कहा गया है। स्कूल की वास्तविकता को उच्च अधिकारियों के सामने रखते हुए जल्द ही स्कूल भवन और किचन शेड को ठीक कराने कहेंगे।