आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर पत्थलगांव सिविल अस्पताल में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया….

पत्थलगांव✍️जितेन्द्र गुप्ता

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर पत्थलगांव सिविल अस्पताल में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया।


स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित इस मेला कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक रामपुकार सिंह का गाजे बाजे और नृत्य करती महिलाओं ने स्वागत किया वही मुख्य अतिथि के रूप में पहुचे स्थानीय विधायक रामपुकार सिंह ने स्वास्थ्य मेले का फीता काटा कार्यक्रम की शुरुवात मा सरस्वती की पूजा कर छतीसगढ़ के राजगीत से हुई जब कार्यक्रम में पहुचे सभी लोगो ने छतीसगढ़ के राजगीत को गाया ततपश्चात स्वास्थ्य मेला कार्यक्रम की शुरुआत की गई।


स्वास्थ मेला में विभिन्न विभागों के कैंप लगाए गए थे जिसमें क्षेत्र के सैकड़ों महिला व पुरुषों ने सुविधाओं और योजनाओं का लाभ उठाया। इस स्वास्थ्य मेले में सैकड़ो लोगो की जाँच कर कई बीमारियों की प्रारंभिक पहचान और उपचार की शुरुआत की गई, इस मौके पर कार्यक्रम में पत्थलगांव विकाशखंड क्षेत्र में कोरोना काल के दौरान स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित किया गया। अतिथियों द्वारा उनके उत्कृष्ट काय्रों के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।इस मौके पर पूर्व माशिम सदस्य पवन अग्रवाल कुलविंदर सिंग भाटिया, भाजपा मडल अध्यक्ष अनिल मित्तल, सुनील अग्रवाल, भाजपा युवा मोर्चा जिला उपाअध्यक्ष अंकित बंसल, अवधेश गुप्ता, जय यादव ,विकाश शर्मा शुभम बंसल , सिविल अस्पताल के बीएमओ डा.जेम्स मिंज, नेत्र सहायक पीआर अजय ,बीपीएम आनंद लकड़ा, सेलेस्टियन मिंज, राजकुमार बर्मन, ललित यादव, पवन बेशणव, कृष्णा मिर्रे, एवं समस्त चिकित्सक, समस्त स्टाफ नर्स एव समस्त स्वास्थ्यकर्मी मौजूद रहे।


इस मौके पर बीएमओ डा जेम्स मिंज ने बताया कि सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर आयोजित स्वास्थ्य मेले में स्वास्थ्य शिक्षा और स्वस्थ जीवनशैली के साथ-साथ रोगों का शीघ्र पता लगाने और उपचार की सुविधा और जानकारी नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा रही है।

डॉक्टर मिंज ने कहा कि सरकार द्वारा लोगों के निशुल्क उपचार व जागरूकता के लिए इस मेला का आयोजन किया गया है। विधायक रामपुकार सिंह ने उपस्थित लोगो को सम्बोधित करते हुवे सरकार की ओर से चलाई जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की प्रशंसा करते हुवे कहा कि जब मै विधायक बना था तब क्षेत्र में कुछ ही उप स्वास्थ्य केंद्र स्थापित थे आज 50,से ज्यादा उप स्वास्थ्य केंद्र भवन स्थापित है। जहा पर्याप्त मात्रा में दवा एव संसाधन मौजूद है। रामपुकार सिंह ने कहा की इस तरह के स्वास्थ्य मेलों के आयोजन से आम जनता को स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य लाभ लेने का अवसर मिलेगा। आज सरकार ने घर से अस्पताल और अस्पताल से घर आने-जाने के लिए निशुल्क एंबुलेंस की सवारी की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा की पत्थलगांव में पर्याप्त दवा व संसाधन एव उपचार के बावजूद गंभीर मरीजो को आपात स्थिति में राजधानी रायपुर में बेहतर इलाज की भी व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है। मेले में अन्य चिकित्सक जांच कर्मी एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मी विभिन्न काउंटर पर उपस्थित थे। जिनके द्वारा चिकित्सा परामर्श जांच का कार्य किया जा रहा था।