हाईक में शैक्षणिक गतिविधियों के साथ सामाजिक समन्वयता का विकास होता है : कैलाश सोनी

 

* राज्य स्तरीय हाईक में छत्तीसगढ़ के स्काउटर गाइडर प्राकृतिक छटाओं का किया अवलोकन *

* देहरादून के सहस्त्रधारा के साथ वीव पॉइंट का लिया आनंद *

 

रायपुर

भारत स्काउट्स एवं गाइड्स छत्तीसगढ़ के राज्य मुख्य आयुक्त विनोद सेवनलाल चंद्राकार के निर्देशन में राज्य सचिव कैलाश सोनी के नेतृत्व में 12 से 20 तक उत्तराखंड हाईक कार्यक्रम आयोजित है। यह हाईक कार्यक्रम स्काउटर गाइडरों को रिफ्रेश करने और उनके अंदर नई नई जानकारी का संचार करते हैं जो स्काउटिंग के लिए महत्वपूर्ण होती है।
ज्ञात हो कि बीते दिनों छत्तीसगढ़ की भारत स्काउट गाइड की 117 लोगों की टीम छत्तीसगढ़ से उत्तराखंड राज्य जाने रवाना हुई है। वहां उन्होंने स्काउटिंग की अनेक जानकारी के साथ अपने अंदर नैतिक शिक्षा का भी बढ़ोत्तरी करते हैं।

*हाईक में शैक्षणिक गतिविधियों के साथ सामाजिक समन्वयता का विकास होता है *

भारत स्काउट गाइड के राज्य सचिव कैलाश सोनी  साथ में उपस्थित हैं, उन्होंने कार्यक्रम के बारे में बताया की स्काउट गाइड के हाईक कार्यक्रम में हमारे राज्य के स्काउटर गाइडर ने उत्तराखंड राज्य के अनेक शैक्षणिक और प्राकृतिक जगहों का अवलोकन कर रहे हैं जो वापस जाने के बाद हमारे राज्य में इसका प्रभाव दिखेगा और कहा कि यहां शुरू में तो सभी लोग नए नए जगह से अनजान बनकर आते हैं लेकिन पूरे हाईक कार्यक्रम के दौरान सभी एक दूसरे के रहन सहन और व्यवहारों से परिचित होकर जाते हैं और जाकर राज्य में सभी एक दूसरे से तालमेल बैठाकर कार्य करते हैं। जिससे राज्य में स्काउट गाइड विभाग का कार्य सुचारू रूप से संचालित होता है।

*विभिन्न प्राकृतिक पर्यटन स्थलों के रखरखाव व स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित किया *

भारत स्काउट गाइड के सहायक राज्य आयुक्त रामदत्त पटेल ने कहा की हमारे हाइकर्स की टीम ने देहरादून के महत्वपूर्ण प्राकृतिक पर्यटन स्थलों में कैसे स्वच्छता व रखरखाव किया जाता है कि जानकारी ले रहे हैं। इसका मुख्य लाभ हम अपने राज्य जाकर अपने अपने स्थान जहाँ कार्यरत हैं वहां इसे जमीनी स्तर पर प्रभाव दिखाएंगे।

इस हाईक में शामिल स्काउट गाइड मीडिया प्रभारी कृष्ण कुमार ध्रुव ने बताया कि इस कार्यक्रम के सफल व्यवस्था में कवर्धा डीओसी अजय चंद्रवंशी व रायपुर डीओसी सूरज कसार का महत्वपूर्ण योगदान हो रहा है इसके अलावा इस कार्यक्रम में राज्य मुख्यालय के स्टॉप सहित समस्त जिले के पदाधिकारी व स्काउटर गाइडर शामिल होकर इस कार्यक्रम के उद्देश्यों की पूर्ति कर रहे हैं। कुल मिलाकर यह हाईक कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के हाइकर्स को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।