सीतापुर में एसएमसी का चार दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न….

 

सीतापुर

बीआरसी सीतापुर में विकासखण्ड के सभी प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं के प्रधानपाठकों को शाला प्रबन्धन समिति के सदस्यों को और जागरूक कर विद्यालय में उनके अधिकार विद्यालय के प्रति उनके कर्तव्यों का बोध कराने के उद्दयेश्य को लेकर सभी 230 प्रधानपाठकों का प्रशिक्षण का द्वितीय चरण सम्पन्न हुआ।
उक्त प्रशिक्षण में जिले से प्रशिक्षण प्राप्त मास्टर ट्रेनर के रूप में शिवभरोस बेक,रविन्द्र कुमार मिश्रा,आनंदराम पैंकरा, संतोष कुजूर,कृपाशंकर गुप्ता,दीपक सोनी ने 04 दिवसीय प्रशिक्षण में उपस्थित प्रधानपाठकों को शाला प्रबंधन समिति के सदस्यों को शाला संचालन में उनकी सहभागिता व विद्यालय के शैक्षिक गुणवत्ता सुधार में उनकी भूमिका पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए प्रतिदिन अलग अलग बिन्दुओ पर प्रशिक्षण दिया।

प्रशिक्षण का समापन विकास खंड शिक्षा अधिकारी मिथिलेश सिंह सेंगर के मुख्य आतिथ्य एवं सहायक विकास खंड शिक्षा अधिकार महेश सोनी के विशिष्ट आतिथ्य व बीआरपी मीना गुप्ता की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ बीईओ सेंगर ने उपस्थित प्रधान पाठकों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना काल में बच्चों में हुये लर्निंग लास की भरपाई के लिए शिक्षा विभाग द्वारा चलाए जा रहे सौ दिन सौ कहानियां , नवाजतन ,बारह सप्ताह के उपचारात्मक शिक्षण को प्रभावी ढंग से विद्यालय में संचालित करने की नितांत आवश्यकता है उन्होंने कहा कि इस चार दिवसीय प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनरों द्वारा जो बताया गया उससे आप सभी विद्यालयों में शाला प्रबंधन समिति के सदस्यों को शाला संचालन में उनकी सहभागिता से अवगत करावें। एबीईओ महेश सोनी ने संस्था प्रमुखों को उनके कर्तव्यों को याद दिलाते हुए कहा कि पूरी ईमानदारी व निष्ठा से बच्चों को अध्यापन कराते हुए विद्यालय में पूरे समय उपस्थिति पर विशेष ध्यान देवें। समापन कार्यक्रम में उपस्थित प्रधान पाठकों ने गीत करमा नृत्य मांदर की थाप पर प्रस्तुत कर समां बांध दिया।कार्यक्रम का सफल संचालन मास्टर ट्रेनर रविन्द्र कुमार मिश्र एवं आगन्तुक अतिथियों व प्रशिक्षण में उपस्थित सभी प्रधानपाठकों व मास्टर ट्रेनरों का संतोष कुजूर ने आभार व्यक्त किया। उपरोक्त जानकारी शिक्षा विभाग के मिडिया प्रभारी उमेश मिश्रा ने दी।

error: Content is protected !!