रौनियार कल्याण समिति इकाई कोतबा की अनूठी पहल  संतोषी गुप्ता को मिली पहली कन्या दान आशीर्वाद राशि के साथ हुआ योजना का शुभारंभ….

कोतबा✍️

रौनियार कल्याण समिति इकाई कोतबा की अनूठी पहल  संतोषी गुप्ता को मिली पहली कन्या दान आशीर्वाद राशि के साथ हुआ योजना का शुभारंभ।

बेटियां बोझ नहीं होती वो तो माता-पिता का गौरव होती है। हर घर की रौनक होती है। बेटी के जन्म को कोई परिवार बोझ ना समझे और बेटी की शादी पर कोई मां-बाप खुद को बेसहारा नहीं माने इसलिए रौनियार कल्याण समिति कोतबा ने एक अनूठी पहल की है। कोतबा के रौनियार समाज ने बेटी के जन्म और विवाह को लेकर एक ऐसी पहल की है, जो समाज के लिए एक मिसाल है।
समाज में बेटी की शादी पर कन्यादन के रूप में रौनियार कल्याण समिति कोतबा की तरफ 3100, रूपये कन्यादान आशिर्वाद राशि दी जायेगी। इकाई अध्यक्ष प्रेमचंद गुप्ता ने बताया कि रौनियार समाज इकाई कोतबा के किसी सदस्य के घर मे लड़की की शादी होने पर समाज की ओर से कन्यादान आशीर्वाद के रूप में 3100, रुपया दिये जाने का हमने निर्णय लिया था इस योजना शुरुआत करते हुए इकाई के सदस्य सोनाजोरी निवासी मनोज गुप्ता की सुपुत्री संतोषी गुप्ता को राशि प्रदान कर मंगलमय जीवन की कामना करते हुए योजना का शुभारंभ किया। इकाई अध्यक्ष प्रेमचंद गुप्ता ने बताया कि कन्या दान आशीर्वाद राशि योजना का लाभ इकाई कोतबा के सभी परिवार की बालिकाओं को प्राप्त होगा।आगे हम सभी शीघ्र ही एक ऐसे योजना की शुरुआत सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित करेंगे की कोतबा इकाई के किसी सदस्य जो आर्थिक रूप से निर्धन परिवार है। जिनके पास अपनी बेटी के विवाह हेतु किसी भी प्रकार के कोई साधन उपलब्ध नहीं है। लाभार्थी बालिकाओं के विवाह पर कन्यादान आशीर्वाद राशि योजना के माध्यम से इकाई कोतबा द्वारा 25,हजार रूपए की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।
समाजसेवी रौनियार कल्याण समिति जशपुर के जिलाध्यक्ष जगन्नाथ गुप्ता ने कोतबा समाज के इस सामाजिक सरोकार कार्य की सराहना करते हुए जशपुर जिले के सभी इकाइयों के पदाधिकारियों से अपील करते हुए कहा कि बेटियों को शसक्त बनाने हेतु समाज की ओर कन्या विवाह पर आशीर्वाद राशि ओर निर्धन बालिकाओं के शिक्षा के लिए मदद करने की योजना प्रारंभ करें। रौनियार समाज इकाई कोतबा के द्वारा किया गया यह नेक कार्य यह समाज के लिए एक अनूठी प्रेरणा है।