पत्थलगांव पुलिस नही पहुचती चोरी की घटना होने के बाद भी क्या बड़ी चोरी के इंतज़ार में है पुलिस….

पत्थलगांव ✍️जितेन्द्र गुप्ता

तपकरा के बाद पत्थलगांव में चोरों ने दिया दस्तक,
रिटायर्ड शिक्षक के बंद घर में चोरी का नाकाम कोशिश सूचना के बाद भी पुलिस मस्त

क्या बड़ी चोरी के बाद जागेगी पत्थलगांव पुलिस क्षेत्र में लगातार मोटरसाइकिलों की चोरी बढी है। लोगो को पुलिस से रहती है। उन्मीद पर जब घटना होने के बाद भी पुलिस कई घण्टे नही पहुँचती है तो लोगो मे होता है। भय का माहौल

पत्थलगांव । जशपुर जिले के तपकरा क्षेत्र में बीते दो महीने से चोरों के द्वारा चोरी के दर्जनो घटना के बाद चोर के आतंक से लोग खासे परेशान व दहशत में थे जिसकी वजह से कल वारिष्ट पुलिस अधीक्षक डी रविशंकर ने उपनिरीक्षक हरिशंकर सिंह को लापरवाही के कारण निलंबित भी किया है। लेकिन इन सभी कार्यवाही के बाद भी पत्थलगांव पुलिस गस्त के नाम पर कोताही बरतने को नहीं छोड़ रही है। पत्थलगांव क्षेत्र में मोटरसाइकिलों की चोरी भी बढ़ी हुई नजर आ रही है एक के बाद एक मोटरसाइकिल चोरों ने मोटरसाइकिल चोरी कर पुलिस के लिए बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है क्षेत्र में जुआ का चलन बढ़ा हुआ नजर आता है। सूत्रों की माने तो रात भर लाखों रुपए का जुआ का फड की महफिल सजती है लेकिन पुलिस की नजर इस फड पर कभी नजर नहीं आती है क्षेत्र में मेला लग रहा है। जहां खुडखुडिया का भी जोर पकड़ा हुआ है। पुलिस कार्यवाही के नाम पर केवल इक्का-दुक्का लोगों को पड़कर खाना पूर्ति करती नजर आती है।. तपकरा के बाद पत्थलगांव में भी चोरों ने दस्तक दे दी है ।

बीते रात चोर ने एक रिटायर्ड शिक्षक के घर मे प्रवेश कर चोरी का नाकाम कोशिश की है । चोर को कोई समान हाथ नही लगने पर घर का सामान यहां वहां फेंक कर भाग निकला. दरअसल पत्थलगांव थाने से महज तीन किलोमीटर दूर स्थित ग्राम पंचायत पालीडीह के सीकटापारा निवासी रिटायर्ड शिक्षक आह्लाद सिंह के बंद पड़े घर में चोरों ने धाबा बोल दिया. घर में मंहगी समान नही मिलने पर बर्तन साड़ी सहित अन्य सामान को फेंक कर भाग निकला.आपको बता दें कि शिक्षक आह्लाद सिंह पालीडीह स्थित घर मे ताला बंद कर अपने सपपरिवार के साथ जशपुर में रहते है.पालीडीह में घर में ताला बंद रहता है.आगे के रूम में उनके भतीजा खुलेश्वर सोता है । इसी बीच बीते रात घर के पीछे का दरवाजे को तोड़कर चोर घर मे प्रवेश कर गए.उसके बाद बारी बारी से कमरा को खोलकर उसकी तलाशी ली. घर में सोना चांदी पैसा नही मिलने पर गोदरेज, ट्रंक, बक्सा सहित अन्य सामान को तोड़कर उसमें रखें समान को फेंक दिया. महंगे समान नही मिलने पर चोर फरार हो गया. इधर घर के पीछे का दरवाजा टूटा देखें जाने पर लोगों ने अंदर प्रवेश किया तो घर में रखें समान यहां वहां बिखरा पड़ा था. घटना के बाद गृहस्वामी ने इसकी सूचना पत्थलगांव पुलिस को दी.स्थानीय लोगों का कहना है कि सूचना देने के 24 घंटा बीतने को है, लेकिन पत्थलगांव पुलिस घटनास्थल पहुँचना तो दूर झांकना मुनासिब नही समझा. क्या पत्थलगांव पुलिस को तपकरा के तर्ज पर बड़ी चोरी के इंतजार है. क्या उस तरह के घटना होने के बाद पुलिस मामले की छानबीन करेगी. क्या पत्थलगांव पुलिस को बड़ी चोरी का इंतजार है. यह अपने आप मे एक बड़ी सवाल है.बहरहाल पुलिस की इस तरह की कार्यशैली से लोगों को बड़ी नुक़्सान का सामना करना पड़ सकता है।


आपको बता दें कि , क्षेत्र में बाइक की चोरी भी आम बात हो चुकी है.पुलिस एक्का दुक्का पर कार्यवाई कर अपनी पीठ थपथपाने में लगी रहती है। लेकिन सच्चाई यह है कि पुलिस चोरों तक पहुंचने की प्रयास नही करती है।थाने में दर्जनो चोरी के मामले में पत्थलगांव पुलिस का हाथ खाली है.अब देखने वाली बात यह होगी की क्या चोर व चोरों पर अंकुश लगेगी. थाने में चोरी के पुराने मामले अलमारी में कैद पड़े हैं लेकिन पुलिस पुराने मामलों पर किसी भी तरह की कार्यवाही करना तो दूर अलमारी से फाइलों को भी नहीं निकलती है प्रार्थी जब अपने पुरानी चोरी, ठगी के संबंध में थाने में फरियाद लेकर जाते हैं तो पुलिस द्वारा जल्द देखने की बात कही जाती है लेकिन कई सालों से फाइलों पर नजर तक नहीं दौडाई जाती है।