प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त की राशि जारी, इस जिले के 93690 किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये हुए अंतरित….

 

 

बेमेतरा

जिले के हजारो किसानों के लिए आज का दिन काफी महत्वपूर्ण है। किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की जिस 14वीं किस्त का इंतजार था वह जारी हो गई। प्रधानमंत्री ने राजस्थान के सीकर में आज एक सरकारी कार्यक्रम में किसानों के लिए इस स्कीम के तहत ये किस्त जारी की।

इस अवसर पर किसानों को जागरूक करने के लिए आज गुरुवार को जिला स्तर पर जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्या. दुर्ग जिला बेमेतरा परिसर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें कृषि विभाग के अधिकारी कर्मचारी, केंद्रीय बैंक के अधिकारी/कर्मचारी, सेवा सहकारी समिति के अधिकारी/कर्मचारी, इफको एवं अन्य उर्वरक कंपनियों के प्रतिनिधि एवं कृषकगण उपस्थित थे।

इसके अतिरिक्त जिले के सभी विकासखण्डों में स्थापित प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केन्द्रों में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के द्वारा जिले के 93690 किसानों के खाते में 2-2 हजार रु अंतरित किया गया है। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री ने किसान समृद्धि केंद्र का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश में किसानों की समस्याओं को हल करने के लिए किसान समृद्धि केन्द्रों को समर्पित किया जा रहा है। इसके जरिए खेती से जुड़ी हर जानकारी हर योजनाओं की सूचना एवं उसके लाभ आदि के बारे में बताया जाएगा। इस योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से राशि डाला जाता है इससे लघु, सीमांत कृषकों को कृषि से संबंधित सामग्री जैसे- खाद, बीज, कीटनाशक आदि खरीदने में आसानी हो जाती है।