पुलिस जन चौपाल लगा कर ग्रामीणों की सुन रही समस्या, और मौके पर कर रही निराकरण, धोखाधड़ी से बचने बताया तरीका….

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर।  पुलिस अधीक्षक आई कल्याण एलिसेला के द्वारा सामुदायिक पुलिसिंग को बढ़ावा देने हेतु ग्रामों में चलित थाना व जन चौपाल लगाकर आमजनता की समस्याओं को गंभीरतापूर्वक सुनकर यथासंभव उसका मौके पर ही निराकरण करने के निर्देश जिले के थाना-चौकी प्रभारियों को दिए है। इसी परिपेक्ष्य में मंगलवार 6 जून को थाना प्रभारी ओड़गी के द्वारा ग्राम लांजित में पुलिस जन चौपाल का आयोजन किया गया जिसमें क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, सरपंच की भी मौजूदगी रही।

इस दौरान थाना प्रभारी ओड़गी एन.के.त्रिपाठी के द्वारा ग्रामीणों को कानून, साइबर क्राईम, वर्तमान में हो रहे धोखाधड़ी से जागरूक रहने की जानकारी देते हुए उनकी शिकायत-समस्याएं को सुना और निराकरण किया। मौजूद जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों से चर्चा कर गांव की स्थिति के बारे में जानकारी ली। ग्रामीणों को कानून की जानकारी देते हुए अपराध से बचने की समझाईश दी और वर्तमान दौर में किए जा रहे फ्राड जिनमें बैंक एटीएम कार्ड बदलकर धोखाधड़ी करने तथा बैंक का अधिकारी अथवा कर्मचारी बनकर मोबाइल से आधार कार्ड एवं एटीएम कार्ड की गोपनीय जानकारी प्राप्त कर बैंक खातों से रकम पार करने की घटित हो रही घटनाओं की विस्तृत जानकारी ग्रामीणों को देते हुए ठगी का शिकार होने से बचने की सलाह दी। यातायात नियमों की जानकारी देते हुए उसका पालन करने, गांव में किसी संदिग्ध व्यक्ति के आने पर उसकी सूचना पुलिस को देने की अपील किया। नागरिकों को नशे के दुष्प्रभाव के बारे में बताते हुए नशा न करने की समझाईश दिया।

इस दौरान सरपंच ग्राम लांजित राजपति पोया, बीडीसी रामभरोष, धरमजीत पोया, एएसआई विदवाराम यादव, आरक्षक जितेन्द्र पटेल, जीतलाल, महिला आरक्षक प्रफुल्ला मिंज सहित काफी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे।