कलेक्टर ने जिले में खाद, बीज एवं ऋण वितरण की समीक्षा, बोले – किसानों के हित में करे कार्य…..

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ वर्तमान में खरीफ सीजन 2023 की तैयारियों के ध्यान में रखते हुए कलेक्टर संजय अग्रवाल ने आज जिले की सहकारी समितियों में किसानों को दिए जाने वाले खाद, बीज तथा नकद अल्पकालीन कृषि ऋण वितरण की समीक्षा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में की गई।

कलेक्टर के मार्गदर्शन में जिले के 13.684 किसानों को आदिम जाति सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से 3797 करोड़ ऋण वितरण किया जा चुका है, जिसमें 23.14 करोड़ नकद तथा 14.83 करोड़ खाद, बीज, दवाईयों के रूप में वितरण किया गया है। जिले में 20,900 मैट्रिक टन रासायनिक खाद के वितरण का लक्ष्य रखा गया है, जिसमे से 14.42451 मैट्रिक टन रासायनिक खाद का भण्डारण सहकारी समितियों में हो चुका है तथा 6,709.72 मैट्रिक टन रासायनिक खाद का वितरण किसानों को किया जा चुका है। 7.892 क्वि. वर्मी कम्पोस्ट खाद का भण्डारण तथा 5,287 क्वि. वर्मी कम्पोस्ट खाद का वितरण सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को किया जा चुका है। बैठक में कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल द्वारा जिले के सभी समितियों को पॉष मशीन के माध्यम से ही किसानों को रासायनिक खाद का वितरण करने तथा पॉश मशीन एवं भौतिक स्टॉक में अन्तर नहीं होने के निर्देश दिये। सभी समितियां नजदीकी गोठानों से समन्वय करके वर्मी कम्पोस्ट का भण्डारण करते हुए सभी किसानों को 100 प्रतिशत वितरण करना सुनिश्चित करने एवं 15 जून की स्थिति में रासायनिक खाद का 80 प्रतिशत तथा धान बीज का शत् प्रतिशत वितरण करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने नवीन 21 समितियों में हाउसिंग बोर्ड द्वारा आर.आई.डी.एफ योजनान्तर्गत निर्माणाधीन गोदाम सह कार्यालय भवन का निर्माण गुणवत्तापूर्ण और समय से पूर्ण हो इसके लिए संबंधित ठेकेदार से समन्वय स्थापित करने, समिति के कार्यक्षेत्र अन्तर्गत सभी किसानों का के.सी.सी. कार्ड बनवाने, सभी समिति प्रबंधक अपने क्षेत्र के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी से समन्वय करके शत् प्रतिशत किसानों का के.सी.सी. कार्ड बनवाना के निर्देष दिये। उद्यानिकी, मत्स्य पालन में ऋण के प्रकरणों में हार्टिकल्चर, मत्स्य विभाग से समन्वय करके ऋण वितरण बढ़ाना सुनिश्चित करने कहा।
इस दौरान बैठक में उप पंजीयक, सहकारी संस्थाएं जिला, जिला विपणन अधिकारी, नोडल अधिकारी, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक तथा जिले के समस्त आदिम जाति सेवा सहकारी समिति के समिति प्रबंधक, कम्प्यूटर ऑपरेटर उपस्थित थे।