GPM BREAKING: यहां कोल डिपो के नाम पर हो रहा कोयले का अवैध कारोबार…

छत्तीसगढ़ के गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में कोल डिपो के नाम पर कोयले का अवैध कारोबार किया जा रहा है। खदान से अन्य प्रदेशों के लिए निकलने वाली कोयला गाड़ियों से कुछ कोयला इन कोल डिपो में उतार दिया जाता है. डिपो के अंदर पहुंचते ही चोरी का अवैध कोयला वैध हो जाता है. दरअसल, कोल डिपो को खनिज विभाग ने कोयला स्टॉक करने की अनुमति दी है। 

वहीं कोयला आया कहां से इस बात की जांच कोई नहीं करता है. बता दें कि खनिज विभाग द्वारा जारी लाइसेंस के आधार पर जिले के मरवाही क्षेत्र में कोल डिपो खुला हुआ है, साथ ही शासन के नियम के तहत ये डिपो कोयले का स्टॉक रख सकते हैं. लेकिन इन डिपो में चल रहे दूसरे राज्य से अवैध कोयला आता है जिसके बारे में मरवाही पुलिस सब कुछ जानकार भी अनजान बना हुआ है। 

इस बारे में कोल डिपो के वर्करों ने खुद बताया कि वो किस तरह से ट्रकों से कोयला खरीद लेते हैं। 

वहीं मामले की जानकारी कई बार राजस्व, पुलिस विभाग को देने के बाद भी वो खुद को बिलकुल नादान और मामले से अनजान बताते हुए कुछ भी कहने को तैयार नहीं है। 

बहरहाल, खुले तौर पर हो रहे इस गोरखधंधे को रोकने के लिए खनिज विभाग तो तत्पर है, लेकिन सवाल यह है कि जब तक अन्य विभाग खनिज का सहयोग नहीं करेगा तब तक खनिज विभाग भी क्या कर पाएगी। 

इस मामले में कोयला माफिया सरगनाओं के नामों का खुलासा जल्द ही किया जायेगा ..सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार इस मामले में जल्द ही उग्र आंदोलन हो सकता है। 

✍ रिपोर्टर – साकेत वर्मा