समय-सीमा की बैठक सम्पन्न, भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं का प्राथमिकता से करें क्रियान्वयन-कलेक्टर

समय-सीमा की बैठक सम्पन्न,
भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं का प्राथमिकता से करें क्रियान्वयन-कलेक्टर

रीपा के निर्माण कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण करने के दिये निर्देश

बलरामपुर ,,, अब्दुल रशीद

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान किये गए घोषणाओं के क्रियान्वयन के अद्यतन स्थिति की समीक्षा करते हुए कलेक्टर विजय दयाराम के. ने पूर्ण-अपूर्ण कार्यों की जानकारी ली, तथा पूर्ण कार्यों को पोर्टल में अद्यतन करने एवं स्वीकृत कार्यों को समय-सीमा में प्राथमिकता से पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।
संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना की गहन समीक्षा करते हुए स्वीकृति के विरूद्ध प्रगति की जानकारी ली, तथा जहां स्वीकृत गौठान निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है वहां निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करते हुए पूर्ण करने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर ने स्वीकृत गौठानों के विरूद्ध निर्माणाधीन गौठानों के प्रगति की जानकारी, विगत पखवाड़े में सक्रिय विक्रेताओं, 30 क्विंटल से अधिक खरीदी करने वाले गौठानों की संख्या, वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन की स्थिति की विकासखण्डवार जानकारी लेते हुए निर्माण कार्यों में तेजी लाने तथा भण्डारित किये हुए वर्मी कम्पोस्ट के उठाव के निर्देश दिये। गौठानों में मल्टीएक्टीविटी के तहत चल रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए गोमूत्र खरीदी की जानकारी ली, तथा स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा गोमूत्र से निर्मित कीटनाशक एवं उर्वरक खाद के उठाव, भुगतान एवं पैकिंग सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। कलेक्टर ने विभिन्न विकासखण्डों में संचालित श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर की समीक्षा करते हुए रघुनाथनगर और रामानुजगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मेडिकल एक्सटेंशन सेंटर बनाये जाने हेतु कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिये, ताकि हितग्राहियों को किफायती मूल्य में आसानी से दवाएं उपलब्ध हो सके। उन्होंने सी-मार्ट की विक्रय के आधार पर समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की समीक्षा करते हुए ई-केवाईसी, लैण्ड सीडिंग, वसूली की जानकारी लेते हुए वसूली के कार्य को प्राथमिकता से पूर्ण करने को कहा। कलेक्टर ने राजीव युवा मितान सार्वजनिक वितरण प्रणाली के कार्य, राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, लोकसेवा गारंटी योजना, राजीव युवा मितान क्लब, गृह मण्डल के निर्माण कार्यों की अद्यतन स्थिति, तथा महिला स्व-सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पादों के विक्रय की स्थिति की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने आयुष्मान कार्ड एवं सौर सुजला योजना की समीक्षा करते हुए लक्ष्य के अनुरूप प्रगति नहीं पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए शेष कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में विभिन्न विभागों से प्राप्त आवेदनों, मुख्यमंत्री जनचौपाल, जनदर्शन, ई-समाधान, ई-शिकायत तथा जन शिकायत के लंबित प्रकरणों की जानकारी लेते हुए समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

*20 मार्च तक रीपा के स्वीकृत कार्यों को प्राथमिकता से करें पूर्ण*

गौरतलब है कि जिले के 06 विकासखण्डों के 12 गौठानों में महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल औद्योगिक पार्क का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। कलेक्टर विजय दयाराम के. ने रीपा के निर्माण कार्यों के प्रगति की जानकारी लेते हुए 20 मार्च तक गुणवत्तापूर्ण कार्य अनिवार्य रूप से पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों दिये। उन्होंने महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल औद्योगिक पार्क में संचालित की जाने वाली एक्टीविटी के लिए शेड़ निर्माण, बाउंड्रीवाल निर्माण, सायकल स्टैण्ड तथा पानी और शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद को दिये। कलेक्टर ने सरगढ़ी में पेपर कप, काफी कप प्रसंस्करण इकाई एवं पुटसुरा में दोना-पत्तल प्रसंस्करण इकाई के लिए 1 सप्ताह के भीतर शेड तैयार करने तथा मशीनें लगाने के निर्देश दिए। इसी तरह शंकरगढ़ में आटा उद्योग एवं सुगंधित जीराफूल चांगरो चावल प्रसंस्करण इकाई एवं तामेश्वरनगर में आयल मिल और त्रिकुण्डा में चना-मुरमुरा इकाई के लिए अधोसंरचना सहित सभी आवश्यक कार्य 20 मार्च तक पूर्ण करने को कहा।
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रेना जमील, अपर कलेक्टर एस.एस.पैकरा, संयुक्त कलेक्टर आर. एन. पाण्डेय, ज्ञानेंद्र सिंह ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर शशि चौधरी, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व जिला स्तरीय अधिकारी, सर्व जनपद सीईओ सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर