10 स्कूलों में सम्पन्न..PM ने सिखाये परीक्षा से लेकर ज़िन्दगी जीने के गुर..छात्र छात्राओं से बढ़चढ़कर लिया हिस्सा…

पत्थलगांव ✍️जितेन्द्र गुप्ता

PM मोदी का परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम पत्थलगांव शहर मंडल के 10 स्कूलों में सम्पन्न..PM ने सिखाये परीक्षा से लेकर ज़िन्दगी जीने के गुर..छात्र छात्राओं से बढ़चढ़कर लिया हिस्सा

पत्थलगांव – PM मोदी ने परीक्षा पे चर्चा के आज छठवे संकरण में दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में स्टूडेंट्स से ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में बातचीत की। दो घंटे तक चले इस कार्यक्रम में मोदी ने परीक्षा और जीवन में तनाव पर बच्चों के सवालों के जबाव दिए। ‘एग्जाम में परिवार की निराशा से कैसे निपटूं’ पर छात्रों को टिप्स दी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कभी कभी होता है कि आलोचना करने वाला कौन है ये महत्वपूर्ण होता है। जो अपना है वे कहता है तो आप उसे सकारात्मक लेते हैं लेकिन जो आपको पसंद नहीं है वे कहता है तो आपको गुस्सा आता है। आलोचना करने वाले आदतन करते रहते हैं तो उसे एक बक्से में डाल दीजिए क्योंकि उनका इरादा कुछ और है।

स्मार्टली करें हार्डवर्क-पीएम
पीएम मोदी ने छात्रों से कहा कि पहले काम को समझिए… हमें भी जिस चीज की जरूरत है उसी पर फोकस करना चाहिए।अगर मुझे कुछ अचीव करना है तो मुझे स्पेसिफिक एरिया पर फोकस करना होगा… तभी परिणाम मिलेगा। हमें ‘स्मार्टली हार्डवर्क’ करना चाहिए, तभी अच्छे परिणाम मिलेंगे।

PM ने घर में मां के मैंनेजमेंट, क्रिकेट की गुगली, पतंग का मांझा, पार्लियामेंट में सांसदों की नोकझोक जैसे उदाहरण देकर बच्चों को समझाया। जब एक छात्र ने एग्जाम में दबाव पर सवाल किया तो उन्होंने कहा, ‘परिवार के दबाव से दबाव में ना आएं। कभी क्रिकेट देखने गए होंगे, तो कुछ बैट्समैन आते हैं तो पूरा स्टेडियम चिल्लाना शुरू करता है- चौका-चौका, छक्का-छक्का। क्या वो ऑडियंस की डिमांड के ऊपर चौके-छक्के लगाता है? चिल्लाते रहें, बैट्समैन का ध्यान बॉल पर ही होता है। बॉलर के माइंड को स्टडी करने की कोशिश करता है। जैसी बॉल है वैसा ही खेलता है। फोकस रहता है।’

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का यह छठा संस्करण है। इस प्रोग्राम के लिए 20 लाख से अधिक प्रश्न प्राप्त हुए।इस साल CBSE की 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम 15 फरवरी से शुरू होंगे। 10वीं का लास्ट पेपर 21 मार्च को और 12वीं का लास्ट पेपर 5 अप्रैल को होगा। इस बार करीब 34 लाख से अधिक छात्रों ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। दिसंबर में CBSE ने 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी है।

PM मोदी के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में पत्थलगांव शहर मंडल के सरस्वती शिशु मंदिर,लिटिल रोज इंग्लिश मीडियम,जोगपाल पब्लिक,स्वामी आत्मानंद शासकीय कन्या उ.मा. विद्यालय,सेंट जेवियर्स,प्रकाश उ.मा. विद्यालय,शासकीय हाई स्कूल घरजियाबथान,शासकीय उ.मा.विद्यालय गाला व पंगसुआ में आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम को सफल बनाने में जिला उपाध्यक्ष सुनील अग्रवाल,मंडल अध्यक्ष अनिल मित्तल,महामंत्री रूपसिंह राठिया, कार्यक्रम के मंडल संयोजक अंकित बंसल,सह संयोजक संतोष यादव,हेमंत पटेल,उपाध्यक्ष विक्की शर्मा,नरेश यादव,मंत्री सुरेश साहू,महिला मोर्चा जिला महामंत्री भुनेश्वरी बेहरा,सांसद प्रतिनिधि महेश गुप्ता भाजयुमो मंडल महामंत्री सौरभ शर्मा का विशेष योगदान रहा।