ज़िला शिक्षा अधिकारी और बीईओ ने हायर सेकंडरी पतराटोली और लोदाम का किया निरीक्षण….

जशपूर ✍️जितेन्द्र गुप्ता

ज़िला शिक्षा अधिकारी और बीईओ ने हायर सेकंडरी पतराटोली और लोदाम का किया निरीक्षण

गंभीरता से करें एफ एल एन प्रशिक्षण और अपने स्कूल में लागू करें-श्रीमती मधुलिका तिवारी

जशपुरनगर/ज़िला शिक्षा अधिकारी श्रीमती मधुलिका तिवारी ने सोमवार को हायर सेकंडरी स्कूल पतराटोली और लोदाम का निरीक्षण किया। हायर सेकंडरी पतराटोली के शिक्षकों और छात्र-छात्राओ को परीक्षा की तैयारी के संबंध में बताते हुए कहा कि मिशन 40 के तहत कक्षा दसवीं और बारहवीं के छात्र-छात्राओं को कठिन विषयों का निरंतर अभ्यास कराया जाए, जिससे शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि अनिवार्य रूप से अतिरिक्त और संडे क्लास लगाया जाए। हायर सेकंडरी लोदाम में निरीक्षण के दौरान उन्होंने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि यह छात्र छात्राओं के जीवन का महत्वपूर्ण समय है। इस समय का सदुपयोग करके अच्छे अंक प्राप्त करें, जिसका लाभ आपको जीवन पर्यंत मिल सकेगा।
इस अवसर पर ज़िला शिक्षा अधिकारी ने मेरिट की तैयारी के लिए टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि मेरिट के लिए चिन्हांकित विद्यार्थियो को लघु उत्तरीय के साथ दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के उत्तर लिखने का अभ्यास नियमित रूप से कराया जाए। साथ ही अच्छा प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों की कॉपी की जांच नियमित रूप से की जाए। उन्होंने कहा कि कक्षा के कमजोर विद्यार्थियों को 2-3 अंक के लघु उत्तरीय प्रश्नों को हल करने का नियमित अभ्यास कराया जाए। इस अवसर पर जशपुर के विकासखंड शिक्षा अधिकारी  एम ज़ेड यू सिद्दीकी भी उपस्थित थे।

ज़िला शिक्षा अधिकारी ने एफ एल एन प्रशिक्षण का भी किया अवलोकन
जिला शिक्षा अधिकारी ने संकुल केंद्र पतराटोली में आयोजित प्रशिक्षण का अवलोकन किया। उन्होंने शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि एफ एल एन प्रशिक्षण को गंभीरता से करे और निर्धारित भाषायी कौशल और गणितीय कौशल को अपने स्कूल में लागू करें। श्रीमती तिवारी ने कहा कि प्राथमिक शिक्षा की मजबूती के लिए एफएलएन प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है। प्रशिक्षण लेने वाले सभी शिक्षक प्रशिक्षण से प्राप्त ज्ञान का उपयोग शाला में कर शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि शिक्षक इस अवधारणा के अनुरूप बच्चों को बुनियादी रूप से प्रारंभिक स्तर पर मजबूत करने पर ध्यान दें। उन्होंने इस दौरान कहा कि अब शिक्षा लक्ष्य केंद्रित है अतः शिक्षक मनोयोग से समयावधि में दक्षताएं पूर्ण करने,कौशल विकसित करने एवं गुणवत्ता लाने के लिए कार्यशील रहें। यह प्रशिक्षण अज़ीम प्रेम जी फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित किया गया है। संकुल केंद्र पतराटोली में 10 संकुल के प्राथमिक शालाओं के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।