अल्पसंख्यकों को योजनाओं का लाभ मिले व्यापक प्रचार प्रसार कर बेहतर क्रियान्वयन पर दिया गया जोर…..

 

* अल्पसंख्यकों के लिए संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक संपन्न.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ छत्तीसगढ़ राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष महेंद्र छाबड़ा ने स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेम साय सिंह टेकाम की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विभिन्न विभागों द्वारा अल्पसंख्यक वर्ग के लिए संचालित योजनाओं व कार्यक्रमों की समीक्षा की। अल्पसंख्यकों को योजनाओं का लाभ मिले कार्यशाला आयोजन कर व्यापक प्रचार प्रसार कर बेहतर क्रियान्वयन करने पर जोर दिया गया।

समीक्षा बैठक में 15 सूत्रीय कार्यक्रम, महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, जिला पंचायत, पुलिस विभाग, नगरीय निकाय, शिक्षा विभाग, आदिवासी विकास विभाग, वित्त विकास निगम, राजस्व, जिला व्यापार उद्योग विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा शासन के संचालित योजनाओं के संबंध में जानकारी दी गई। बैठक में अल्पसंख्यक समुदाय को मिलने वाले सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने कहा गया और जिले में श्मशान घाट, कब्रिस्तान की जानकारी ली गई तथा कब्रिस्तान में मिलने वाली सुविधाओं से अवगत हुए। कब्रिस्तान स्थल में बाउंड्री वॉल, गेट, शेड, पानी व्यवस्था एवं कब्रिस्तान तक जाने के लिए सड़क बनाने के विषय पर चर्चा किया गया तथा आवश्यक सर्वे कर रिपोर्ट समय अवधि में प्रस्तुत करने कहा गया है।

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम,छत्तीसगढ़ राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष महेंद्र छाबड़ा , अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष भानुप्रताप सिंह, छत्तीसगढ़ राज्य अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष हाफिज खान एवं अल्पसंख्यक कल्याण समिति के सदस्यों ने अल्पसंख्यक समुदाय को मिलने वाले सुविधाओं को बेहतर करने, समाज के लोगों को शिक्षित करने एवं योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए कार्यशाला आयोजित कर व्यापक प्रचार प्रसार करने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया जिससे अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को लाभ समय मिल सके।

छत्तीसगढ़ राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष महेंद्र छाबड़ा ने शासन की योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन करने निर्देशित किया। उन्होंने विभागों के कामकाज की विस्तृत समीक्षा करते हुए कहा कि राज्य सरकार की सभी महत्वाकांक्षी योजनाओं में अल्पसंख्यक समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित होनी चाहिए। हितग्राहियों के चयन में अल्पसंख्यक समुदाय का विशेष ध्यान आप सभी को रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिले के सभी नगरों व ग्रामों में जहां भी अल्पसंख्यक समुदाय निवास करते हैं वहां अनिवार्य रूप से कब्रिस्तान के लिए भूमि को आरक्षित कर उनका बाउंड्रीवाल भी अवश्य कराए। ताकि अन्य कोई व्यक्ति इस पर अतिक्रमण ना कर सके। साथ ही अल्पसंख्यकों के लिए जिला स्तरीय कमेटी का शीघ्र ही चयन कर उनके बैठक की कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित विभाग प्रमुख को दी गई है।साथ ही शिक्षा विभाग द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों लिए दी जाने वाले विभिन्न स्कालरशिप योजनाओं का प्रचार प्रसार प्रत्येक स्कूलों में अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दी गई। बैठक के दौरान उच्च शिक्षा विभाग कॉलेज की अनुपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।अल्पसंख्यक समुदाय के दूरदराज से पढ़ाई करने वाली छात्राओं के लिए जिला मुख्यालय में कन्या छात्रावास डीएमएफ मद से निर्माण के लिए चर्चा किया गया है। कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने आवश्यक कार्यवाही कर जानकारी देने की बात कही। अध्यक्ष छाबड़ा ने शासन की कल्याणकारी योजना मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, कन्या विवाह, पोषण आहार आदि का बेहतर लाभ दिलाने कहा। कुपोषण की संख्या कम हो रही है और बेहतर काम करने की आवश्यकता है जिससे जिला कुपोषण मुक्त हो सके। श्री छाबड़ा ने राजीव युवा मितान क्लब बेहतर कार्य कर रही है जिला प्रशासन की सराहना करते हुए बधाई दी।

कलेक्टर ने सुश्री आरा ने कहा की समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देशों एवं सुझाव का बेहतर क्रियान्वयन विभाग के द्वारा किया जाएगा तथा कार्यशाला आयोजित कर व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा जिससे अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को अधिक से अधिक लाभान्वित किया जा सके।

इस दौरान छत्तीसगढ़ अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह,छत्तीसगढ़ राज्य अल्पसंख्यक आयोग उपाध्यक्ष हाफिज खान, सचिव एमआर खान, छत्तीसगढ़ उर्दू बोर्ड सदस्य इस्माइल खान, कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा, एसपी रामकृष्ण साहू, जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, वरिष्ठ पत्रकार सुनील अग्रवाल, समिति के सदस्य एवं विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।