प्राथमिकता से जाति प्रमाण पत्र प्रदाय करें अधिकारी, कलेक्टर ने प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना से सभी कार्यालयों जोड़ने दिये निर्देश…..

 

* श्रम पंजीयन हेतु कैम्प लगाकर मिशन मोड में करें कार्य : कलेक्टर

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा एवं जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम ने समय-सीमा की बैठक में सभी विभाग के लंबित प्रकरणों की जानकारी ली तथा लंबित प्रकरणों को समय अवधि में निराकरण करने के निर्देश दिए।

सीईओ ने खेल सामग्री वितरण के संबंध में कहा कि ई मानक एवं सीएसआईडी दोनों में देख कर उनका कोटेशन मंगा ले उसके बाद सामग्री के लिए आर्डर करें। उन्होंने प्रतापपुर के ग्राम पंचायत में होने वाले कार्यों के लिए डाटावार जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने समस्त विभाग को इसके लिए समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिये है। वर्तमान में जो भी योजनाएं चल रही उसी के साथ इन कार्यों को करें। इसके अन्तर्गत जो भी संकेत दिये गये है उसी के अनुरूप कार्य करें । उन्होंने ऐसे गांव का चयन करने कहा जहां पर वन अधिकार पत्र के निराकरण कर लिया गया हो। इसमें सामुदायिक वन अधिकार पत्र, वन संसाधन अधिकार पत्र प्रदाय किये गये ग्राम शामिल है। उन्होंने जिला अधिकारियों को ऐसे कार्यों कार्य योजना तैयार कर सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिये जिनका भूमि पूजन अथवा लोकार्पण किया जाना है। उन्होंने जिले में श्रम पंजीयन की स्थिति की जानकारी लेते हुए कैम्प लगाकर अधिक से अधिक लोगों का श्रम पंजीयन सुनिश्चित करने कहा।

कलेक्टर ने पंडो जनजाति तथा जिले के समस्त स्कूलों में प्राथमिकता के साथ जाति प्रमाण जारी करने समस्त एसडीएम को निर्देशित दिये हैं। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को इसके लिए विशेष ध्यान देने कहा है। उन्होंने प्रधानमंत्री गति शक्ति के तहत जिले के लोगों को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने के लिए समस्त कार्यालयों को शामिल करने को कहा। राजस्व विभाग को बंदोबस्त, त्रुटि सुधार, नक्शा बटांकन कार्यों को प्राथिकता से करने के साथ ही जिले की भूमि अधिग्रहण की जानकारी ली।
कलेक्टर ने जाति प्रमाण पत्र, श्रमिक पंजीयन एवं आयुष्मान कार्ड, केसीसी प्रविष्टि के प्रगति की जानकारी ली तथा शत प्रतिशत श्रमिक पंजीयन एवं आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने नशा मुक्ति अभियान के लिए स्कूल एवं कॉलेजों में विशेष कार्यक्रम के लिए योजना बनाने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने सभी विभागों प्रमुखों से कहा कि आवेदन जो आम जनता के द्वारा मुख्यमंत्री जन चौपाल, कलेक्टर शिकायत शाखा, जन शिकायत एवं लोक सेवा गारंटी आदि के माध्यम से प्राप्त हुए हैं। उनका निराकरण कर जिला कार्यालय को शीघ्र सूचित करें। सभी आवेदनों का निराकरण निर्धारित समय सीमा के भीतर करने निर्देश दिए। उन्होंने राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों एवं योजनाओं पर विशेष ध्यान देने कहाँ हैं एवं बेहतर क्रियान्वयन करने निर्देशित किया। उन्होंने राजस्व संबंधित प्रकरण समय अवधि में निराकरण करने निर्देश दिए।

संयुक्त कलेक्टर नरेन्द्र पैकरा ने जिला अधिकारियों को मुख्यमंत्री को प्राप्त आवेदनों, संभागीय कार्यालय से प्राप्त आवेदन, कलेक्टर जनदर्शन, जन चौपाल से प्राप्त आवेदनों के निराकरण को यथा शीघ्र करने के साथ ही उसकी जानकारी जिला कार्यालय में उपलब्ध करने के निर्देश दिये है।
बैठक में वन मण्डलाधिकारी संजय यादव, संयुक्त कलेक्टर नरेन्द्र पैकरा, डॉक्टर प्रियंका वर्मा, एसडीएम रवि सिंह, उत्तम प्रसाद रजक, सागर सिंह राज, श्रीमती दीपिका नेताम, डिप्टी कलेक्टर श्री नंदजी पांडे एवं विभाग के समस्त अधिकारी उपस्थित थे।