वैदिक मंत्रोच्चार के साथ बागेश्वरी मंदिर में माता की प्राण प्रतिष्ठा, शिव तांडव व गंगा आरती से मुग्ध हुए लोग, 11हजार दीपों से अलौकिक दीप यज्ञ, तीन दिवसीय अविस्मरणीय भव्य आयोजन…..

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर। वैदिक मंत्रोच्चार व धार्मिक अनुष्ठानों के साथ सेवा कुंज स्थित मां बागेश्वरी मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपन्न हुआ। यहां 11हजार दीपक से गायत्री परिवार ने दीप यज्ञ कराया जिसकी अलौकिकता देखते ही बनती थी।वही शिव तांडव और गंगा आरती से लोग मुग्ध हो गए। मंदिर परिसर की आकर्षक साज-सज्जा और कार्यक्रम की भव्यता से लोग आकर्षित रहे जो यहां के लोगों के लिए अविस्मरणीय रहेगा।

पीआरए ग्रुप ने सेवा कुंज में मां बागेश्वरी मंदिर का भव्य निर्माण कराया है जहां तीन दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया गया। मुख्य जजमान प्रह्लाद राय अग्रवाल सपत्निक सहित सभी भाई जजमान के रूप में विराजमान थे।धार्मिक अनुष्ठान के शुरुआत में भव्य कलश यात्रा निकाली गई। इसके बाद पूरे विधि विधान से मंदिर में माता की मूर्ति स्थापित की गई ।

इस दौरान विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। रविवार को जहां 11 हजार दीपक से गायत्री परिवार द्वारा दीप यज्ञ कराया गया जिसके लिए सेवा कुंज मंदिर परिसर में दीपों की सजावट आकर्षक ढंग से की गई थी और इसकी अलौकिकता से परिसर जगमगा उठा। वही शिव तांडव,गंगा आरती ने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। बनारस की तर्ज पर बनारस से आये ब्राह्मणों द्वारा मंत्रोच्चारण के साथ सचित्रण मंच में गंगा आरती की गई।जिसकी अनुपम छटा देखते ही बनी। बनारस के कलाकारों द्वारा शिव तांडव का मंचन किया गया था,जो यहां के लोगों के लिए एक नयापन के साथ-साथ आकर्षण का केंद्र भी बना रहा है। गंगा आरती पश्चात माता की जगराता देर रात तक चलता रहा और लोग भक्ति रस में सराबोर रहे।ज्ञात हो की साधु राम सेवा कुंज स्थित मंदिर में मां बागेश्वरी की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरा मंदिर परिसर की आकर्षक साज-सज्जा की गई थी जिसकी भव्यता भी लोगों को काफी प्रभावित किया। सोमवार को पूर्णाहुति के बाद कन्या भोज व विशाल भंडारे का आयोजन किया गया जहां शहर सहित बाहर से आये लोगों ने मंदिर पहुंचकर माता के भव्य रूप का दर्शन किया और प्रसाद ग्रहण कर पुण्य के भागीदार बने।

इस दौरान वैदिक मंत्रोच्चारण व धार्मिक कार्यक्रमों की गूंज से परिसर सहित शहर का माहौल भक्तिमय बना रहा। पीआरए ग्रुप के डायरेक्टर राहुल अग्रवाल (टिंकू) के कुशल संयोजन में 03 दिवसीय आयोजन में सूरजपुर, सरगुजा,जशपुर, कोरिया, बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग जिले सहित अन्य प्रांतों से बढ़ी संख्या में परिजन व धर्म प्रेमी प्राण-प्रतिष्ठा में उपस्तिथ रहे।