भव्य कलश यात्रा के साथ मां बागेश्वरी मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह प्रारंभ…….

 

* कल होगी शिव तांडव, दीप यज्ञ व गंगा आरती,,,

सूरजपुर। साधुराम सेवा कुंज परिसर में निर्मित मां बागेश्वरी मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए भव्य कलश यात्रा निकाली गई। भजनों की अमृत वर्षा के साथ निकली कलश यात्रा से नगर का माहौल भी भक्तिमय हो गया। श्याम मंदिर से निकली यह कलश यात्रा शहर के केतका रोड, अग्रसेन चौक, नवापारा होते हुए सेवा कुंज स्थित मंदिर में पहुंची, जहां कलश स्थापित किये गये और वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ प्राण प्रतिष्ठा समारोह प्रारंभ हुआ।

कलश यात्रा के दौरान देवीतुल्य महिलाओं का पुष्प वर्षा कर जगह-जगह स्वागत किया गया। आज रविवार को 11 हजार दीपकों के साथ गायत्री परिवार के द्वारा भव्य दीप यज्ञ व शिव तांडव सहित बनारस की विश्व प्रसिद्ध और आस्था से ओतप्रोत गंगा आरती का आयोजन संपन्न होगा। जिसकी भव्यता देखते ही बनेगी। कलश यात्रा में क्षेत्र की पारंपरिक शैला व सुग्गा नृत्य से लोग काफी प्रभावित हुए। शैला व सुग्गा नर्तक दलों के बीच भजनों की अमृत वर्षा में महिलाएं नाचती-झूमती और माता के जयकारे के साथ सेवाकुंज पहुंची। तीन दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा समारोह 14 से 16 जनवरी तक साधु राम सेवा कुंज में संपन्न होगा। इस दौरान प्रतिदिन धार्मिक अनुष्ठान के साथ-साथ गीत, संगीत व भजन के कार्यक्रम में होंगे। मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का भव्य शुभारम्भ कलश यात्रा के साथ हुआ।भजनों की अमृत वर्षा के बीच कलश यात्रा गाजे-बाजे व पारंपरिक नृत्यों के साथ निकली जो देखते ही बन रही थी और शहर का माहौल भी भक्तिमय हो गया।

रविवार को सायं पांच बजे 11 हजार दीपक से दीप यज्ञ गायत्री परिवार के द्वारा किया जायेगा। छह बजे शिव ताण्डव होगा उसके पश्चात सायंकाल में बनारस की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती वाराणसी से आये ब्राम्हण देवताओं के द्वारा कराया जाएगा। शिव तांडव व गंगा आरती समारोह का विशेष कार्यक्रम होगा इसे लेकर लोगों में उत्सुकता बनी हुई है।

सोमवार को सुबह धार्मिक अनुष्ठानों के उपरांत मां बागेश्वरी की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा एवं विशाल भण्डारे का आयोजन होगा। मां बागेश्वरी मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए पीआरए ग्रुप ने भव्य मंदिर का निर्माण कराया है, जिसकी सजावट देखते ही बनती है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में वैदिक मंत्रोच्चारण की गूंज से समूचा शहर भक्तिमय वातावरण में लीन हो गया है और बड़ी संख्या में लोग मंदिर परिसर में पहुंच रहे हैं। आयोजन को सफल बनाने में प्रहलाद राय अग्रवाल, बजरंग लाल अग्रवाल, रमेशचंद अग्रवाल, कृष्ण कुमार अग्रवाल, कन्हैयालाल अग्रवाल, ध्रुव अग्रवाल, महेश अग्रवाल, राजेश अग्रवाल, नवीन अग्रवाल, सौरभ अग्रवाल, श्रवण अग्रवाल, रविशंकर अग्रवाल, राहुल अग्रवाल, प्रांजल अग्रवाल, शिवेन्द्र अग्रवाल, ईशु अग्रवाल, आयुष अग्रवाल, अभिषेक अग्रवाल, ऋषभ अग्रवाल सक्रिय हैं।

* आज होगा माता का भव्य जागरण.

रात्रि आठ बजे से मां बागेश्वरी देवी का जागरण व भव्य कीर्तन संध्या का आयोजन होगा। जिसमें देश के विख्यात भजन गायकों में उमा लहरी, प्रवेश शर्मा, रामकुमार लक्खा, वैशाली रायकवार, इशरत जहां के द्वारा भजनों की अमृत वर्षा की जायेगी। आयोजन को लेकर पीआरए गु्रप के द्वारा व्यापक तैयारियां की गई है। विशाल पण्डाल में आज माता के संकीर्तन व जागरण में बड़ी तादाद में लोग जुटेंगे।