लगातार आवास की किश्ते हो रही है जारी, चौपाल लगाकर आवास के हितग्राहियों की सुनी जा रही समस्या…….

 

 

* प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण अंतर्गत आवास चौपाल के माध्यम से हितग्राहियों को जल्द आवास बनाने हेतु किया जा रहा प्रोत्साहित.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण अंतर्गत कलेक्टर सुश्री इफ़्फत आरा के निर्देशन व जिला सीईओ सुश्री लीना कोसम के मार्गदर्शन में जिले के सभी ग्राम पंचायतों का कलस्टर बनाकर निर्धारित दिवस पर ग्राम पंचायतों में जितने हितग्राहियों ने राशि लेकर आवास नही बनाया है, उनको चौपाल के माध्यम से जल्द निर्माण कराने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ ही समझाईश दी जा रही है। इसी तारतम्य में जनपद सीईओ रामानुजनगर संजय राय के नेतृत्व में आज जनपद रामानुजनगर के ग्राम पंचायत लेडुवा में आवास नहीं बनाने वाले हितग्राहियों की चौपाल लगाई गई। चौपाल के माध्यम से हितग्राहियों को बहुत सारी जानकारियां दी गयी है। आवास के इस उन्मुखीकरण कार्यक्रम में जनपद पंचायत से जनपद सीईओ संजय कुमार राय ने बताया कि वर्तमान में आवास की राशि सीधे आपके खातों में हस्तांतरित हो रही है, इस पैसे से आप तत्काल आवास निर्माण कराकर, फौरन अगले, अंतिम किस्त की राशि ले सकते है। अभी प्रथम, द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ सभी प्रकार की किस्ते प्रदाय की जा रही है। आपसे अपेक्षा है आप सभी जल्द निर्माण कराए।

उक्त ग्राम पंचायतो में वित्तीय वर्ष 2016-20 तक 102 आवास स्वीकृत है जिसमे से 65 आवास पूर्ण है, शेष 37 आवास अपूर्ण है। सभी 37 आवास के हितग्राहियों को बुलाकर एक-एक हितग्राही से उनकी समस्या जानी और उन्हें समझाइश दी गई कि आप जल्दी आवास पूर्ण कराएं। जनपद पंचायत के विकासखंड समन्वयक शैलेंद्र गिलहरे द्वारा सभी हितग्राहियों से बात की गई और उनके समस्याओं का समाधान किया गया तथा योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। चौपाल में ग्राम पंचायत से ग्राम पंचायत सचिव तथा रोजगार सहायकों की भी समीक्षा की गई, और उन्हें 15 फरवरी तक सभी आवासों को पूर्ण करने का लक्ष्य दिया गया। आवास चौपाल में जनपद पंचायत से ग्राम के सरपंच, सहायक करारोपण अधिकारी श्रीराम पोर्ते, तकनीकी सहायक अमित मिंज और ग्रामीण जन उपस्थित रहे।