समाज से बुराइयों को दूर करने के लिए एकजुट होकर राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से बेहतर कार्य को अंजाम है देना हर युवा को……

 

* सात दिवसीय रासेयो शिविर का हुआ समापन.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ शासकीय महाविद्यालय डुमरिया (जरही) की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई का सात दिवसीय आवासीय का आयोजन ग्राम पंचायत बरपारा किया गया था। समापन समारोह में अतिथियों के द्वारा सरस्वती माता जी के छाया चित्र पर दीप प्रज्वलित प्रज्वलित किया गया। इसके बाद में अतिथियों का पुष्प गुच्छ द्वारा स्वागत हुआ। शिविर के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल वरिष्ठ समाज सेवी मानिक चंद गुप्ता ने राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वयंसेवको के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा समाज के लिए बेहतर कार्य कर सकते है। शिविर में महाविद्यालय के प्राचार्य आशीष तिवारी ने स्वयंसेवकों को कहा की आप सभी बधाई के पात्र हैं कि सात दिनों में इस ठंड के समय में भी आपने बहुत ही बेहतर कार्य राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा जुड़ कर किया इसी तरीके से भविष्य में भी आप अच्छे काम करते जाइए ताकि हम बेहतर राष्ट्र और समाज का निर्माण कर सकें।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल गांधीवादी युवा सामाजिक कार्यकर्ता विकास कुमार प्रजापति ने स्वयंसेवकों को बताया कि हम स्वयं सेवकों को पूरी लगन इमानदारी के साथ में अपने कार्य को करना है और अपने समाज से बुराइयों को दूर करने के लिए एकजुट होकर राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से बेहतर कार्य को अंजाम देना है साथ ही हर युवा को एक घंटे देश को और एक घंटे देह को जरूर देना चाहिए और उन्होंने महान स्वतंत्रता सेनानी डॉक्टर एसएन सुबाराव जी के विचारों से भी अवगत कराते हुए उनके बताये हुए रास्ते पर चलने हेतु अपील किया। एन एस एस के कार्यक्रम अधिकारी श्री कमलेश कुमार मारको ने सात दिवस में ग्राम बर पारा में किए गए स्वयंसेवकों की गतिविधियो की जानकारी देते हुए बताया कि स्वयंसेवकों ने ग्राम स्तर पर स्वच्छता, स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक बुराइयों को लेकर जन जागरूकता अभियान चलाया और नरवा, गरुवा, घुरवा, बाड़ी योजना का प्रचार प्रसार ग्राम स्तर पर किया साथ ही श्रमदान के माध्यम से ग्राम में हैंड पंप के आस पास में साफ सफाई की और ग्राम की गलियों की साफ सफाई किया और गड्ढे को मिट्टी से पाटकर बराबर किया साथ ही ग्रामीण कोरोना वैक्सीन पर सर्वे कार्य किया। ग्राम गोद के रूप में गांव क चुनकर भविष्य में बहुत बेहतर तरीके से बरपारा में कार्य करने की योजना भी बनाई। और उनके दुख के द्वारा स्वयंसेवकों को द्वारा देशभक्ति गीत पर नृत्य प्रदर्शित किया गया और नुक्कड़ नाटक और साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम की रंगा रंग प्रस्तुति दी गई। सभी स्वयंसेवकों को प्रमाण पत्र देकर उज्जवल भविष्य की कामना की गई।

समापन समारोह में महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक रोहित कुमार रस्तोगी, अर्पणा एक्का, अतिथि प्राध्यापक धिरज गुप्ता, संजय पाटिल, कुमार सानू, बीना सिंह, प्रियंका नायडू, और महाविद्यालय के स्टॉप विनय टोप्पो, शिव प्रसाद, अल्बर्ट खलखो, नरेंद्र कुमार, प्रायमरी स्कूल बरपारा के प्रधान पाठक दिनेश साहू, शा.पू.मा.शा के प्रधान पाठक एल पी सिंह,और पूनम सिंह, इशरद निशा, फूल केसिया किस्पोट्टा व सभी एन एस एस के स्वयंसेवक स्कूली बच्चे शामिल थे।