भारतीय मानक ब्यूरो की सामान्य प्रक्रिया एवं नियमों की जानकारी देने कार्यक्रम का हुआ आयोजन…..

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा की अध्यक्षता एवं पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू की उपस्थिति में भारतीय मानक ब्यूरो के रायपुर शाखा कार्यालय द्वारा जिला स्तरीय अधिकारियो को गुणवत्ता जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए संवेदीकरण कार्यक्रम का आयोजन कर भारतीय मानक ब्यूरो की सामान्य प्रक्रिया एवं नियमों की जानकारी दी गई।

कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कार्यालयों एवं निर्माण आदि में प्रयुक्त होने वाली सामग्रियों को क्रय करते समय ध्यान रखें कि सभी सामग्रियां भारतीय मानक ब्यूरो के मापदंड के अनुसार हो। टेंडर के दौरान इस बात का स्पष्ट उल्लेख करें कि सभी सामग्रियां भारतीय मानक ब्यूरो के मापदंडों के अनुसार हो।

इस कार्यक्रम में भारतीय मानक ब्यूरो के प्रभुनाथ यादव, वैज्ञानिक-डी एवं ऋषभ सिन्हा वैज्ञानिक बी रायपुर शाखा कार्यालय द्वारा भारतीय मानक ब्यूरो की गतिविधियों पर प्रस्तुति दी गईं जिसमे मानकीकरण, उत्पाद प्रमाणन, हॉलमार्किंग, प्रबंधन प्रमाणन प्रणाली, भारतीय मानक ब्यूरो की आउटरीच गतिविधि एवं विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्म जैसे बीआईएस केयर एप्लीकेशन, मानक ऑनलाइन इत्यादि पर विस्तार से जानकारी दी।

वैज्ञानिकों ने ग्राहक के लिए गुणवत्तापूर्ण उत्पाद लाने में बीआईएस की विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य जिले में विभाग प्रमुखों को मानक उत्पादों की गुणवत्ता जांच और बाजार में अमानक उत्पाद को नियंत्रित करने के लिए कानून के बारे में जागरूक करना है। उन्होंने आईएसआई मार्क और हॉलमार्क के बारे में भी जागरूक किया। साथ ही उन्होंने भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा बनाए गए कानूनों से अवगत कराया। इस मौके पर अधिकारियों को भारतीय मानक ब्यूरो के ऐप से सामग्रियों की प्रमाणिकता की जांच करने की विधि भी बताई गई।

कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, संयुक्त कलेक्टर डॉक्टर प्रियंका वर्मा, एसडीएम रवि सिंह,उत्तम प्रसाद रजक, सागर सिंह राज, श्रीमती दीपिका नेताम, डिप्टी कलेक्टर नंदजी पांडे, एसपी कार्यालय डीएसपी श्रीमती नंदनी ठाकुर एवं विभाग के समस्त अधिकारी उपस्थित थे।