मादक पदार्थों के अवैध व्यापार पर रोक के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में नारको-कोर्डिनेशन समिति की बैठक संपन्न, नशा मुक्त जिला बने, स्कूलों एवं कॉलेजों में व्यापक करे प्रचार प्रसार……

 

 

* जिले में नशे के विरुद्ध लड़ाई के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा-एसपी.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा की अध्यक्षता में जिले में मादक पदार्थों के अवैध व्यापार पर रोकथाम के लिए कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में नारको-कोर्डिनेशन समिति की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर ने आयोजित बैठक में जिले में मादक पदार्थों के अवैध व्यापार और परिवहन पर रोकथाम पर चर्चा करते हुए पुलिस अधीक्षक से जानकारी ली। कलेक्टर ने जिले में मादक पदार्थों के अवैध व्यापार और परिवहन पर रोकथाम पर चर्चा करते हुए पुलिस, नारकोटिक्स और आबकारी विभाग की ओर से समन्वित प्रयास करने पर जोर दिया। पुलिस अधीक्षक श्री रामकृष्ण साहू ने विभागों द्वारा किए जा रहे कार्रवाई की सराहना करते हुए कहा कि अच्छी कार्रवाई हुई है गांजे, नशीली इंजेक्शन पर कार्रवाई हो रही है जमीनी स्तर से सूचना नियमित आना चाहिए। नशे के खिलाफ पूरे जिले को सामने आने की आवश्यकता है जिससे समाज को नशे से बचाया जा सके। बच्चों को नशीली चीजों से बचाना है तथा जागरूकता के साथ कार्रवाई आवश्यक है शांति व्यवस्था स्थापित करना हमारा मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि नए साल में सूरजपुर जिला को नई दिशा में ले जाना है और सूरजपुर को नशे से बचाना है । उन्होंने कहा कि नशे के विरुद्ध लड़ाई के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।

कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने पुलिस विभाग,आबकारी विभाग, औषधि विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायत विभाग, नगरीय प्रशासन, समाज कल्याण विभाग, स्वास्थ्य विभाग एवम वन विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि अवैध मादक पदार्थों के व्यापार को नियंत्रण करने विशेष कार्य योजना बनाएं जिससे सूरजपुर जिला नशा मुक्त जिला बने उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी स्कूलों , कॉलेजों में व्यापक प्रचार प्रसार करने कहा क्योंकि शिक्षा की भूमिका नशा मुक्ति में अहम है उन्होंने नशा मुक्ति अभियान नए साल में और बेहतर करने निर्देशित किया। उन्होंने नशा पीड़ित व्यक्ति को नशा मुक्ति केंद्र लाने निर्देशित किया एवं वन समित के सदस्यों, पंचायत एवं नगरीय क्षेत्र के स्थानीय प्रतिनिधियों को जागरूक करने निर्देशित किया। उन्होंने ड्रग इंस्पेक्टर को मेडिकल स्टोर का जांच कराने निर्देश दिए तथा मेडिकल स्टोर में सीसीटीवी लगा है की जांच कराने के निर्देश दिए

पुलिस अधीक्षक  रामकृष्ण साहू बैठक में नशीली दवाओं की अवैध बिक्री, अवैध शराब के दुष्प्रभावों पर चर्चा करते हुए नशा समाज के लिए घातक बताया। उन्होंने अवैध नशीली दवाई विक्रेताओं पर निरंतर कार्रवाई की जा रही है की जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों को सूचनाओं और जानकारी आपस में साझा करने और सूचना तंत्र मजबूत करने के निर्देश दिए। जिससे अवैध तरीके से नशीली दवाई विक्रेताओं पर तत्काल नियंत्रण होगा और उन पर नियमानुसार कार्रवाई किया जाएगा।
उन्होंने नारकोटिक्स के संबंध में किसी भी सूचना पर तुरंत कार्रवाई करने, सीमावर्ती क्षेत्र सहित मादक पदार्थां की अवैध बिक्री वाले स्थानों को चिन्हित कर जॉइंट ऑपरेशन चलाने, एनडीपीएस एक्ट के प्रावधानों और नशे के हानिकारक प्रभावों के संबंध में जन जागरूकता अभियान चलाने के लिए कहा।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, संयुक्त डॉ प्रियंका वर्मा, सर्व एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर नंदजी पांडे,पुलिस अधीक्षक कार्यालय डीएसपी श्रीमती नंदनी ठाकुर,आबकारी विभाग सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।