पर्यटन स्थल में एनडीआरएफ की संयुक्त टीम ने बाढ़ आपदा में फंसे लोगों को सुरक्षित ढंग से बाहर निकालने का किया सफल प्रदर्श……

 

* कलेक्टर ने एनडीआरएफ की संयुक्त टीम को बधाई देकर प्रोत्साहित किया.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ केनापारा पर्यटन स्थल में एनडीआरएफ टीम ने एसडीआरएफ व डीडीआरएफ टीम के साथ मॉक ड्रिल के तहत पोखरी में बाढ़ आपदा में फंसे लोगों को सुरक्षित ढंग से बाहर निकालने का सफल प्रदर्शन किया। इस दौरान बचाव दल के जवानों ने आपदा के समय व्यक्ति को पानी के भीतर खोजने से लेकर उसे सुरक्षा पूर्वक लाइव बोट तक लाने का मॉक ड्रिल के तहत सफल प्रदर्शन किया। बचाव के दौरान उपयोग होने वाले सभी उपकरणों का डेमो भी किया। इसमें सही तरीके से लाइफ जैकेट पहनना, डूबते व्यक्ति को तैराक द्वारा बचाना, अंडरवाटर ड्राइविंग कर पानी के भीतर व्यक्तियों को पता लगाने की भी जवानों ने सफल प्रदर्शन किया।

इसके अलावा जवानों ने परंपरागत तरीके से निर्मित गांव में उपलब्ध सामानों से बचाव के उपकरण तैयार करने और बचाने के तरीके भी बताएं। इस दौरान मोटर बोट, चेन सा, आस्का लाइट, फुल बॉडी हार्नेस, लाइफ ब्वॉय, लाइफ जैकेट, स्ट्रेचर, रस्सी, फर्स्ट एड बॉक्स आदि का प्रदर्शन व उपयोग के तरीके बताए गए।
कलेक्टर सुश्री इफ़्फत आरा ने एनडीआरएफ की संयुक्त टीम को बधाई दी एवं प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ की संयुक्त टीम बाढ़ आपदा के दौरान बाढ़ में फंसे लोगों को सहायता करेगी, इसी के लिए मॉक ड्रिल किया गया। मुझे विश्वास है एनडीआरएफ की संयुक्त टीम आपदा के समय बेहतर कार्य करेगी
मॉक ड्रिल के दौरान सूरजपुर कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा, एसपी राम कृष्ण साहू, जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम नगर सेना के डिविजनल कमांडेंट राजेश पांडे, क्षेत्रीय महाप्रबंधक डॉ. अमित सक्सेना, डिप्टी कलेक्टर नंद जी पांडे प्रमुख रूप से मौजूद रहे।