मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वर्चुअली 03 नवीन तहसील कार्यालय चान्दो, डौरा-कोचली व रघुनाथनगर का किया शुभारंभ….

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वर्चुअली 03 नवीन तहसील कार्यालय चान्दो, डौरा-कोचली व रघुनाथनगर का किया शुभारंभ….

नवीन तहसील की स्थापना होने से राजस्व संबंधी कार्यों के लिए लोगों को लम्बी दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी – चिन्तामणी महाराज

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजधानी रायपुर स्थित अपने निवास कार्यालय से वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, शहीद महेन्द्र कर्मा तेन्दुपत्ता संग्राहक सामाजिक सुरक्षा योजना अंतर्गत राशि का अंतरण किया। राजस्व प्रकरणों को समय-सीमा में निराकरण के लिए ऑनलाईन पोर्टल का शुभारंभ किया। उन्होंने प्रदेश में प्रशासनिक विकेन्द्रीकरण के तहत जनता और शासन-प्रशासन की बीच की दूरी को कम करने के लिए 4 नए राजस्व अनुविभाग एवं 23 नई तहसीलों का शुभारंभ किया।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में तीन नवीन तहसील कार्यालय चान्दो, डौरा-कोचली व रघुनाथनगर का शुभारंभ किया। छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिव एवं सामरी विधायक चिन्तामणी महाराज ने नवीन तहसील कार्यालय चान्दो का फीता काटा। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा आज वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के तहत् हितग्राहियों के खातों में राशि का अंतरण एवं अनुभाग व तहसील कार्यालयों का शुभारंभ किया गया। उन्होंने कहा कि बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में नवीन तहसील कार्यालय चान्दो, डौरा-कोचली व रघुनाथनगर में खुलने से राजस्व संबंधी कार्यों के लिए लोगों को लम्बी दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी। नवीन तहसीलों के प्रारंभ होने से शासकीय योजनाओं के सुचारू रूप से क्रियान्वयन एवं प्रशासनिक कामकाज में कसावट आयेगी।
कलेक्टर कुन्दन कुमार ने चान्दो में नवीन तहसील खुलने पर क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि राजस्व से जुड़े प्रकरण जैसे नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन सहित अन्य प्रकरणों के लिए लोगों को कुसमी जाना पड़ता था, परन्तु अब वे सभी कार्य तहसील कार्यालय चान्दो में ही किये जायेंगे। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर क्षेत्र में बिजली व पेयजल की समस्या का शीघ्र निराकरण करने की बात कही। पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने भी चान्दो में तहसील कार्यालय खुलने से क्षेत्रवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि चान्दो में तहसील बनने से अब क्षेत्र के विकास का रास्ता खुल गया है।
ज्ञातव्य है कि जिले में नवीन तहसील डौरा-कोचली के अंतर्गत कुल जनसंख्या 36826, ग्रामों की कुल संख्या 47 एवं पटवारी हल्कों की संख्या 13 है। इसी प्रकार चान्दो तहसील में कुल जनसंख्या 26055, ग्रामों की संख्या 22 व पटवारी हल्कों की संख्या 08 है तथा रघुनाथनगर में कुल जनसंख्या 22192, ग्रामों की संख्या 48 एवं पटवारी हल्कों की संख्या 16 हैं। जिले में नवीन तहसील की स्थापना होने से राजस्व संबंधी कार्यों के लिए लोगों को लम्बी दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी तथा राजस्व संबंधी समस्त सेवाएं अंतिम छोर तक पहुंचेगी।
इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष हुमन्त सिंह, उपाध्यक्ष हरिश मिश्रा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अजय किशोर लकड़ा, तहसीलदार कुसमी श्रीमती उमा सिंह व प्रभारी तहसीलदार चान्दो परमानन्द कौशिक, जनपद सीईओ रणवीर साय, नगर पंचायत अध्यक्ष गोवर्धन राम, जिला पंचायत सदस्य अंकुश सिंह, जनपद सदस्य मिलयानी खेश, क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक व ग्रामीणजन उपस्थित थे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर