जशपुर रायगढ़ जिसमे जशपुर से मनोरा,सन्ना,पंडरापाठ,मैनी,सामरवार,बतौली मार्ग,लावाकेरा,फरसाबहार से लुड़ेग मार्ग,कुनकुरी से करमडीह मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग में शामिल कराने हेतु केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी से मिली सांसद गोमती साय….

रायगढ़ जशपुर✍️ जितेन्द्र गुप्ता 

जशपुर रायगढ़ जिसमे जशपुर से मनोरा,सन्ना,पंडरापाठ,मैनी,सामरवार,बतौली मार्ग,लावाकेरा,फरसाबहार से लुड़ेग मार्ग,कुनकुरी से करमडीह मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग में शामिल कराने हेतु केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी से मिली सांसद गोमती साय

 

रायगढ़ लोकसभा सांसद गोमती साय ने लोकसभा सत्र के दौरान केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन जयराम गड़करी से मिलकर अपने संसदीय क्षेत्र के जिला रायगढ़ अंतर्गत रायगढ़ से धरमजयगढ़ तक का मार्ग जिसकी लंबाई 72 कि. मी. की है। जिला जशपुर अंतर्गत जशपुर से मनोरा,सन्ना,पंडरापाठ,मैनी,सामरवार होते हुए बतौली तक। पनपोस से आने वाली राष्ट्रीय राजमार्ग को लवाकेरा,तपकरा,फरसाबहार,वागवहार होते हुए लुडेग तक। कुनकुरी से तपकरा,लवाकेरा होते हुए कमरडीह मोड (उडीसा) तक जोडने पर क्षेत्रवासीयों एवं क्षेत्र का विकास होगा । उक्त सभी मार्ग महत्वपूर्ण होने के कारण इन मार्गो को राष्ट्रीय राजमार्ग में शामिल किया जाना नितान्त आवश्यक है। क्षेत्रवासियों की बहुप्रतिक्षित मांग को राष्ट्रीय राजमार्ग में शामिल करने की कार्यवाही की जाकर क्षेत्रवासियों को सौगात प्रदाय करने की कृपा करें ।

औद्योगिक जिला रायगढ़ जहाँ 20 स्पंज आयरन फैक्ट्री एवं 35 स्टील निर्माण करने वाली औद्योगिक इकाइयां संचालित है,साथ ही एनटीपीसी सहित कुल 12 पावर प्लांट 190 क्रशर उद्योग और छोटे बड़े कुल 130 कारखाने संचालित है । पिछले बीस वर्षों में स्थापित इन उद्योगों ने राष्ट्र निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है । इन उद्योगों की वजह से सड़कों पर दबाव तेजी से बढ़ा है और दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों में भी बेहद इजाफा हुआ है। जिसकी वजह से सड़क सुविधाएं बढ़ाने की नितांत आवश्यकता है । जिला मुख्यालय रायगढ़ के चारो तरफ स्थापित उद्योगों तक दुर्घटनारहित पहुंच बनाने के लिए रिंग रोड की नितांत आवश्यकता है जो अधिकतम राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ी हो । ततसन्दर्भ में पंडरीपानी ( पहाड़ मंदिर ) से कहवा कुंडा पहाड़ मंदिर होते हुए मेडिकल कॉलेज के सामने से बिंज कोट नए पुलिया से उड़ीसा जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग में जोड़कर,पंडरीपानी से सियार पाली से रेलवे क्रॉसिंग करते हुए विजयपुर दीवान – मुड़ा पार करते हुए इंदिरा विहार होते हुए गोवर्धनपुर की ओर राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ कर,रामपुर पहाड़ के पीछे से नया बना ब्रिज से गोवर्धनपुर रेगड़ा होते हुए उर्दना से कृष्णापुर होते हुए नए बाईपास से सीधा जिंदल उद्योग के पास जोड़ते हुए,जिंदल स्टील उद्योग के पास से अंडर ब्रिज होते हुए कोसमनारा से कलमी से सीधा नए ओव्हर ब्रिज के बगल से सीधा उड़ीसा- बिलासपुर राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ कर रिंग रोड बनाया जाना चाहिए। दुर्घटना रहित रिंग रोड स्थापित कर रायगढ़ जिले को दुर्घटना मुक्त कराने के भगीरथी प्रयास में आप के सहयोग की नितांत आवश्यकता है । कृपया रायगढ़ जिला मुख्यालय में रिंग रोड निर्माण में अपनी स्वीकृति प्रदान कर क्षेत्र के विकास को गति प्रदान करें।ब।
फोटो 1