प्रशिक्षण मूलभूत संख्या ज्ञान पे आधारित 04, दिवसीय विकास खंड स्तरीय प्रशिक्षण शिविर का हुवा समापन….

पत्थलगांव ✍️जितेन्द्र गुप्ता 

पत्थलगांव में चल रहे प्रशिक्षण मूलभूत संख्या ज्ञान पे आधारित 04, दिवसीय विकास खंड स्तरीय प्रशिक्षण शिविर का हुवा समापन


विकासखंड पत्थलगांव के पुरानी बस्ती में दिनांक 03, दिसम्बर से 06, दिसंबर के चल रहे प्रशिक्षण का हुवा समापन इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में नगरपंचायत के उपाध्यक्ष श्याम नारायण गुप्ता, पत्रकार जितेन्द्र गुप्ता, प्रदीप ठाकुर, श्याम चौहान, जितेन्द्र सोनी, एडीओ नित्यानंद छतर, भीमसेन स्वर्णकार, संकुल समन्यवक धनुराम यादव, पूरण राम यादव, सहित 46, संकुल के 92 शिक्षक मौजूद रहे।


आपको बता दे राज्यपाल से पुरस्कृत सेवानिवृत्त शिक्षक पवित्र मोहन बेहरा, पत्थलगांव बीआरसी शैलेन्द्र सिंग प्रशिक्षक कार्तिकेश्वर निषाद, विजय कुमार अम्बष्ट, बी आर जी, यूधिष्ठिर बारीक, मुकेश कुमार यादव, विनोद कुमार साहू की उपस्थिति में 3 दिसम्बर शनिवार से शुरू हुआ प्रशिक्षण कार्यक्रम जिसमे 92, शिक्षको को प्रशिक्षित किया गया जो अन्य संकुल स्तर पर सभी प्राथमिक शाला में कार्यरत शिक्षकों को 04, दिवस का प्रशिक्षण बाद में प्रदान करेंगे ताकि विकास खंड के सभी शिक्षक राज्य शासन के द्वारा निर्धारित मूलभूत साक्षरता एवं संख्यात्मकता का उद्देश्य को जान कर समझ कर ईसे पूरा करते हुए शिक्षा के स्तर को सीखने एवं स्कूली छात्रों को सीखाने के तरफ बढ़ते चलेंगे
मंगलवार के समापन कार्यक्रम के अतिथि भीमसेन स्वर्णकार ने कहा की इस दिए जा रहे प्रशिक्षण का मूल उद्देश्य बच्चों को पढ़ाने में उनकी रुचि को सामने लाना उन्हें पढाई के लिए प्रेरित करना एवं उन बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाने की ओर बढ़ना है। जिस तरह शिक्षको को प्रशिक्षण दीया जा रहा है। वो निश्चित ही प्रायमरी स्तर के बच्चो को पढाई के क्षेत्र में आगे लेजाने में सार्थक साबित होगा बसर्ते वे शिक्षक लिए जा रहे इस प्रशिक्षण को समझ कर उसमें अपना 100प्रतिशत योगदान देकर बच्चों को पढाये


पत्रकार जितेन्द्र गुप्ता ने अपने उद्दबोधन में कहा कि स्कूली ज्ञान वो है। जहां से सभी बच्चें अपना भविष्य निर्धारण की शुरवाती शिक्षा ग्रहण कर आगे बढ़ते है। सभी शिक्षक स्कूल में छात्रों को अच्छी शिक्षा दे और छात्र उसे समझ कर शिक्षक से अन्य विषयों में सवाल करें और शिक्षकों से फिर उन छात्रों को उनके सवाल का जबाब का बेहतर ढंग से उन्हें मिले तब निश्चित ही बच्चो की पढ़ाई स्कूल में ज्यादा अच्छी हो सकेगी आप सभी शिक्षकों के ऊपर देश के बच्चो को शुरुआती शिक्षा से लेकर उनके भविष्य बनाने की बड़ी जिम्मेदारी है। जिसके लिए शिक्षको का हमेशा सम्मान भी किया जाता रहा है।


इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्यामनारायण गुप्ता ने अपने उद्बोधन में कहा कि इस प्रशिक्षण मूलभूत संख्या में मास्टर ट्रेनरो ने उपस्थित शिक्षको को जिस तरह प्रशिक्षित करने का प्रयास किया वो अपने आप मे नई दिशा की और बढ़ता कदम हो सकता है। बसर्ते उन बातों को अमल में लाया जा संके।आप शिक्षको को परखने की भी ये कोशिश है। जिस तरह स्कूल के बच्चो को शुरूवाती दिनों में पढाई की भाषा को समझने में दिक्कत होती है। उन्ही दिक़्क़तों को आप कैसे दूर करेंगे ये इस प्रशिक्षण में सिखाया गया है। अब आप प्रशिक्षित शिक्षक अपने अनुभव और ली गई जानकारी से उन प्रायमरी स्कूल के बच्चो का कितना विकास कर पाते है। ये आने वाला वक्त ही बताएगा।


एडीओ नित्यानंद छतर ने प्रशिक्षण मूलभूत संख्याशिविर में आये मुख्य अतिथि, पत्रकारो एवं सभी शिक्षकों का आभार प्रकट किया।