बच्चों की बेहतरी हेतु पालक – शिक्षक एवं समुदाय की सहभागिता अत्यंत महत्वपूर्ण…

बग़ीचा ✍️जितेन्द्र गुप्ता

बच्चों की बेहतरी हेतु पालक – शिक्षक एवं समुदाय की सहभागिता अत्यंत महत्वपूर्ण
आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल में अभिभावक शिक्षक सम्मेलन का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम माता सरस्वती के प्रतिमा पर अभिभावक समिति के अध्यक्ष पवन सिंह, उपाध्यक्ष शिवनारायण यादव, उमा ठाकुर एवं पालकों के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इसके पश्चात बच्चों ने स्वागत गीत के माध्यम से उपस्थित अतिथियों एवं पालकों का स्वागत किया। प्राचार्य सुदर्शन पटेल ने विद्यालय में हो रहे शैक्षणिक गतिविधियों एवं खेल कूद की जानकारी दी, साथ ही उन्होंने कहा कि बच्चे श्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं,तथा बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखते हुए अतिरिक्त कक्षाएं आयोजित की जा रही है। उन्होंने पालकों से निवेदन करते हुए कहा कि आप सभी की भागीदारी से शाला नई ऊंचाई तक पहुंचेगा। इसके पश्चात सभी नवनियुक्त शिक्षक एवं शिक्षिकाओं ने अपना – अपना परिचय देते हुए ,विचारों को साझा किया। पालक लव कुमार गुप्ता ने नवनियुक्त सभी कर्मचारियों का स्वागत करते हुए तथा पूर्व में पदस्थ शिक्षकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा की बच्चों की बेहतरी हेतु पालक , शिक्षक एवं समुदाय की सहभागिता अत्यंत आवश्यक है, तथा सभी पालकों का कर्तव्य है कि अपने बच्चों के उज्जवल भविष्य हेतु आवश्यक सहयोग प्रदान करें, साथ ही बच्चों को घर में अध्ययन करने हेतु प्रेरित करें। इसके पश्चात उमा ठाकुर, दशरथ सिंह एवं अन्य पालकों के द्वारा बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु अपने विचारों को व्यक्त किया।


बैठक में सम्मिलित छात्र छात्राओं के पालकों से सभी विषय शिक्षकों द्वारा चर्चा की गई। पालकों से छात्र छात्राओं की नियमित उपस्थिति हेतु सहयोग की अपेक्षा रखी गई। साथ ही पालकों को परीक्षा परिणाम से अवगत कराया और समीक्षा की गई। पालकों के सामने छात्रों की शैक्षणिक स्तर को ऊंचा उठाने हेतू रणनीति बनायी गई। विद्यालय को लेकर पालकों से सुझाव आमंत्रित किये गए।
कार्यक्रम के अंत में शाला समिति के अध्यक्ष पवन सिंह ने अपने बीते हुए क्षणों को याद करते हुए कहा कि मैं भी सुबह 4 बजे उठकर पढ़ाई करता था जिसके फलस्वरूप शाला में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। उन्होंने नव पदस्थ शिक्षक एवं शिक्षिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी ऊर्जावान हैं आपके शैक्षणिक कार्य एवं गतिविधियों से निश्चित ही विद्यालय एक नया कीर्तिमान स्थापित करेगा। अंत में उन्होंने पालकों एवं कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया।