बिरहोर समाज का विकास भाजपा के पैरों तले कुचला हुआ था इनको संरक्षित करने की आवश्यकता यू.डी. मिंज…

जशपूर ✍️ जितेन्द्र गुप्ता

बिरहोर समाज का विकास भाजपा के पैरों तले कुचला हुआ था इनको संरक्षित करने की आवश्यकता यू.डी. मिंज

जशपुर- सदियों से लोकतंत्र की हकदार बने बिरहोर जनजाति जो राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र कहे जाते हैं आज अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। अपने आपको मंच पर पाकर इनका खुशी का ठिकाना नहीं है। विकासों के लाख दावे कर रही भाजपा इनको अपने पैरों पर कुचलकर इनके समुहो को गुमराह और वोट की राजनीति की है।

उन्होंने कहा कि भोले भाले बिरहोर जनजाति आज भी उसी हालत में हैं जो पहले थे । भाजपा के राज्य और केंद्र की सरकार इनके लिए करोड़ों रुपए की फंडिंग करती थी इनकी रख रखाव देख भाल और जीविका के लिए अनेकों योजना जमीनी स्तर पर लागू की लेकिन सारी योजना भाजपा की झोली में ही अटक गई । इनके नाम पर भाजपा के लोग मालामाल हो गए हैं इनके लिए भाजपा जमीनी हकीकत पर जीरो बटे सन्नाटा वाली कहानी बन गई है । इनका विकास ऐसा हुआ की आज भी ये झोपड़ी में अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं।आज सामाजिक भवन पाकर विरहार समाज काफी खुशी महसूस कर रहा है और बार बार अपने शब्दों में विधायक को धन्यवाद दे रहे हैं।

बिरहोर समाज को लेकर विधायक यू. डी. मिंज ने निशाना साधते हुए कहा की भाजपा इनको वोट के लिए सिर्फ तैयार करती है। इनके लिए आजतक कुछ भी नहीं किया बहुत ही शर्म की बात है। धर्म की राजनीति करने वाली भाजपा के शासन काल में विलुप्ति के कगार पर पहुंची बिरहोर जनजाति आज भी अपनी जीविका रस्सी बनाकर कर रही है मैं इनके उत्थान और इनके विकास के लिए हमेशा तत्पर रहूंगा इनके हर समस्या का समाधान करूंगा मैं बिरहोर जनजाति से वादा करता हूं। देवराज यादव ने अपने उद्बोधन में कहा की नेता तो बहुत देखे भाजपा और कांग्रेस में लेकिन यू.डी. मिंज जैसा विधायक आज तक नहीं देखा हम इनके साथ हैं। और साथ रहेंगे कहते हुए शायरी में समाप्त किया जब तक सूरज चांद रहेगा यूडी मिंज विधायक रहेगा।