जिपं सीईओ ने लिया सीएससी सेंटर संचालकों की ली बैठक, डोर टू डोर मिशन मोड में आयुष्मान कार्ड बनाने के दिए निर्देश….

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा के निर्देश पर जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम ने आज जिला पंचायत सभाकक्ष में सूरजपुर, प्रमेनगर, रामानुजनगर, ओड़गी, भैयाथान, प्रतापपुर, बिहारपुर तथा लटोरी तहसीलों के सीएससी सेंटर संचालकों की बैठक ली। आयुष्मान भारत डॉ.खूबचंद बघेल स्वा. सहा. योजना के अंतर्गत जिले के समस्त ई-जिला ग्रामीण स्तरीय समन्वयन तथा ग्रामीण स्तर पर कार्यरत बैंक शखी एवं मित्रों ने बैठक में भाग लिया। आयुष्मान भारत के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड बनाने, श्रम विभाग के विभिन्न योजनाओं के पंजीयन तथा जिले के च्वाईस सेटरों में शासन से संचालित विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की गई।
जिपं सीईओं ने संचालकों को राशन कार्डधारीयों के शत-प्रतिशत परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिले का कोई भी पात्र व्यक्ति आयुष्मान कार्ड से वंचित न हो। उन्होंने संचालकों को डोर टू डोर मिशन मोड में आयुष्मान कार्ड बनाने निर्देश देते हुए कहा कि इस कार्ड के माध्यम से पंजीकृत अस्पतालों में बीपीएल परिवारों को 05 लाख रूपये तथा एपीएल परिवारों को 50 हजार रूपये तक निःशुल्क ईलाज की सुविधा मिलती है। यदि किसी गरीब व्यक्ति की तबियत खराब होती है तो वे इस कार्ड के माध्यम से अपना ईलाज मुफ्त में करा सकते हैं। सभी व्हीएलई को प्रोत्साहित करते हुए जिला पंचायत सीईओ ने कहा कि आप सब सामाजिक दायित्व का भी निर्वहन कर रहे हैं, आपके द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाने से गरीब व्यक्तियों को निःशुल्क ईलाज की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि परिवार के सभी सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाये, यदि किसी परिवार के कोई सदस्य का आयुष्मान कार्ड अब तक नहीं बन पाया है तो उसका भी कार्ड बनाया जाये।
बैठक में जिले के समस्त उपस्थित ग्रामीण स्तरीय समन्वयक VLE एवं बैंक शखी को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.एस. सिंह ने मोबाईल एपलिकेशन के माध्यम से घर-घर जाकर आयुष्मान कार्ड बनाये जाने हेतु निर्देशित किया। समस्त VLE एवं बैंक शखी एवं मित्र को आयुष्मान भारत (PM-JAY) मोबाईल। pplication तथा Portal की प्रषिक्षण नसीम खान (जिला कार्यक्रम समन्वयक)के द्वारा दिया गया। इस बैठक में लगभग 300 व्ही.एल.ई. एवं बैंक शखी मित्र को दीपावली में शासन के महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी प्रदान किया गया एवं अपील की गई के जिले के समस्त छुटे हुए हितग्राहीयों का शिविर लगाकर आयुष्मान कार्ड, किसान कार्ड पंजीयन एवं श्रम कार्ड बनाया जाये। बैठक में श्रम विभाग के श्रम निरीक्षक रमेश साह, कृषि विभाग के दूरेश साय पैकरा भी मौजूद थे।