गतिविधि आधारित शिक्षा के लिए पूरे वर्ष जुड़ेंगे स्कूल से : देवेन्द्र तिवारी

 

* पूर्व जिपं सदस्य ने तंजरा में बच्चों को नवाचार हेतु किया प्रोत्साहित.

कोरिया

सोनहत के वनांचल ग्राम तंजरा में पूर्व जिपं सदस्य देवेन्द्र तिवारी ने स्कूली बच्चों से मुलाकात की और उनसे विभिन्न विषयों के अलावा सामान्य ज्ञान पर चर्चा की। बच्चों से सवाल पूछे जाने पर उन्होंने ज्यादातर संतोषजनक उत्तर दिया। श्री तिवारी ने बच्चों को आगामी सत्र में सामुदायिक सहभागिता के अंतर्गत पूरे वर्ष ,गतिविधि आधारित शिक्षा, खेलकूद, योग, सांस्कृतिक, साहित्यिक स्पर्धा आयोजन में पूरे एक वर्ष शिक्षक, छात्र और पालक के संपर्क में रहकर सहयोग की बात कही। साथ ही उन्होंने आगामी वर्ष की शैक्षणिक कैलेंडर के साथ साथ अन्य गतिविधियों में सहयोग का आश्वासन दिया।उन्होंने कहा कि आगामी वर्ष इस विद्यालय की वार्षिक पत्रिका भी सामुदायिक सहयोग से प्रकाशित करेंगे। इसके लिए बाकायदा जिला प्रशासन से अनुमति व सहयोग लेंगे। सम्पूर्ण गतिविधियों पर शाला प्रबंध समिति एवं विभाग का नियंत्रण होगा, हम सिर्फ समुदाय की ओर से सहयोगी की भूमिका में होंगे।

गतिविधियों में होने वाले व्यय का भार हमारी टीम वहन करेगी जिससे विद्यार्थियों एवं शाला पर कोई आर्थिक बोझ न आये। श्री तिवारी ने कहा कि वर्ष भर की गतिविधियों का चयन शाला समिति करेगी और उनका अनुमोदन शिक्षा विशेषज्ञ अथवा जिलाधिकारी से लेंगे। श्री तिवारी ने कहा कि शिक्षा एक क्रांति है जो समाज मे समग्र परिवर्तन करती है। ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा एवं स्वास्थ्य बड़ी चुनौती है। जिसे समाज को स्वीकारना चाहिए।

हम तंजरा के आवासीय विद्यालय एवं प्राथमिक शाला को सामुदायिक सहयोग से एक मॉडल विद्यालय बनाएंगे। इसके लिए जितना संभव हो, हम मिलकर कार्य करेंगे।  श्री तिवारी ने कहा कि ऐसे और भी संस्था में सहयोग हेतु बुद्धिजीवियों से संपर्क स्थापित कर प्रयोग करेंगे।

*अभिभावकों से किया सहयोग के लिए अपील – पूर्व जिपं सदस्य देवेन्द्र ने अभिभावकों व ग्रामीणों से भी स्कूली शिक्षा पर चर्चा कर उनसे आगामी वर्ष बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए सामुदायिक शिक्षा के प्रयोग हेतु सहयोग की अपील की है।

*विशेष कोचिंग के लिए होंगे वालेंटियर – देवेंन्द्र तिवारी ने कहा कि विद्यालय में कम से कम 03 महीने विशेष कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराएंगे ।इसके लिए हम कुशल वालेंटियर की सेवाएं लेंगे।

*ग्रामीणों के लिए हेल्थ कैम्प लगेंगे-  श्री तिवारी ने कहा ग्राम पंचायत तंजरा के सभी आश्रित ग्रामों में एक वर्ष तक हर महीने निःशुल्क हेल्थ कैम्प लगाए जाएंगे। इसका उद्द्येश्य ग्रामीणों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करना होगा।

इस अवसर पर श्री तिवारी के साथ ईश्वर राजवाड़े, प्रकाश राजवाड़े, मनोज साहू, भीम राजवाड़े, रमेश तिवारी, राजू साहू, विक्की साहू, नीरज पटेल, शिक्षक लक्ष्मी नारायण दुबे,आनंद सिंह ,महेंद्र गुर्जर, उजित राम सहित स्कूली बच्चे एवं अभिभावक उपस्थित रहे।