छूटे हुए अन्य पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के व्यक्ति का सर्वे कर शत प्रतिशत पोर्टल में करे प्रविष्टि…..

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर   कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर विभिन्न विभागों द्वारा संचालित कार्यों की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने सभी विभाग के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की तथा समय अवधि में निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने छत्तीसगढ़ क्वाटिफयेबल डाटा आयोग के द्वारा छत्तीसगढ़ शासन सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय के निर्देशानुसार छूटे हुए अन्य पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के व्यक्ति जिसका पूर्व में पंजीयन नहीं हुआ है। उसके नवीन पंजीयन वेब पोर्टल पर किया जाना है की जानकारी ली तथा सर्वे कर शत प्रतिशत पोर्टल में प्रविष्टि करने के निर्देश दिए। जिसके लिए पोर्टल दिनांक 16 सितंबर 2022 से 17 अक्टूबर 2022 तक के लिए खोला जा रहा है। इस अवधि में सुपरवाईजर संबंधित व्यक्तियों की जानकारी पोर्टल में ऑनलाईन दर्ज करने निर्देशित किया। कलेक्टर ने राजस्व अमला को पट्टा वितरण संबंधी जानकारी ली तथा फर्जी पट्टा वितरण पर आवश्यक जांच कर कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास से एनीमिया, हिमोग्लोबिन, संबंधी प्रकरण, मलेरिया, डायरिया, टाइफाइड संबंधी प्रकरण की जानकारी ली तथा स्वास्थ्य विभाग को एनीमिया, मलेरिया के बेहतर जांच के लिए कीट की उपलब्धता सुनिश्चित करने सीएमएचओ को निर्देश दिए। उन्होंने गर्भवती महिलाओं को पोषण आहार प्रदान करने एवं हीमोग्लोबिन की जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने दवाई एवं कीट की उपलब्धता की जानकारी ली तथा दवाई की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सा सुविधा के लिए बन रहे आयुष्मान कार्ड की जानकारी ली एवं शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर सुश्री आरा ने विभिन्न विभागों के निर्माण कार्य चल रहे हैं उन्हें संबंधित विभाग को समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने गिरदावरी के कार्य को किसानों की उपस्थिति में त्रुटि रहित करने निर्देशित किया तथा शेष बचे गिरदावरी के कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में हाथी प्रभावित क्षेत्र की जानकारी ली तथा क्रेडा विभाग को हाथी प्रभावित क्षेत्र में सोलर हाई मास्ट लाइट लगाने सुनिश्चित किया। उन्होंने सभी विभाग को वृक्षारोपण के लिए दिए गए लक्ष्य की जानकारी ली तथा लक्ष्य अनुरूप वृक्षारोपण समय अवधि में करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन स्वच्छता पखवाड़ा चल रहा है उसे बेहतर करने के निर्देश दिए तथा सहयोग के लिए राजीव युवा मितान, एनसीसी एवं एनएसएस के छात्रों को जोड़ने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने असुरक्षित कुआं, बोर, डबरी तालाब का सर्वे कर खुले कुआं एवं बोर को कैप लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने पशु चिकित्सा विभाग से पशुओं के नियमित स्वास्थ्य जांच के लिए दवाई एवं टीकाकरण किए जाने की जानकारी ली तथा पशुओं के टीकाकरण की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्र में नियमित निगरानी के निर्देश दिए ताकि बाहर से आने वाले पशुओं की जांच की जा सके। उन्होंने छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल 6 अक्टूबर से प्रारंभ हो रहा है उसके लिए आवश्यक तैयारी करने खेल विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया।

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री किसान योजना अंतर्गत किए जा रहे पीएम किसान पोर्टल ई-केवाईसी प्रविष्टि की जानकारी ली तथा कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने आवर्ती चराई के लिए बेसिक अधोसंरचना की जानकारी ली तथा शासन की मंशा अनुसार शीघ्रता से कार्य निर्माण कार्य पूर्ण कर गौठान में गतिविधियां प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक सेवा गारंटी के प्रकरण समय अवधि में निराकरण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने सुश्री आरा ने नगरी क्षेत्र में संचालित धनवंतरी योजना की जानकारी ली तथा अधिक से अधिक धनवंतरी की दवाइयों की उपयोग हो इसके लिए सभी जरूरी दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए एवं धनवंतरी मेडिकल दुकान की अन्य स्थल पर सिफ्ट करने संबंधी कार्य को समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सी मार्ट अंतर्गत महिला स्व सहायता समूह द्वारा संचालित एवं उत्पादित सामग्रियों को भी अधिकारियों को घरेलू उपयोग के लिए खरीदी करने के लिए आग्रह किया है। उन्होंने महिला स्व सहायता समूह को रोजगार से जोड़ने के लिए सी मार्ट, ग्रामीण औद्योगिक पार्क के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए तथा वन धन केंद्र में बेहतर कार्य के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला स्व सहायता समूह को रोजगार से जोड़ने के लिए गौठान में दोना पत्तल का प्रसंस्करण लगाने निर्देशित किया है। उन्होंने राजस्व विभाग को राजस्व प्रकरण जैसे सीमांकन, बटवारा, नामांतरण, अभिलेख त्रुटि सुधार जैसे प्रकरणों को निराकरण करने निर्देशित किया एवं अभिलेख को अपडेट करने कहा है।

कलेक्टर ने वन अधिकार पट्टा वितरण संबंधी कार्यवाही ग्राम सभा में पारित कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कृष्ण कुंज योजना अंतर्गत नगरी क्षेत्र में किया गया है वृक्षारोपण को सुरक्षित रखने फेंसिंग संबंधी कार्य समय पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग से अध्ययनरत स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र नहीं बने हैं। उनका जाति प्रमाण पत्र बनाने की कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने आश्रम छात्रावास का निरीक्षण समय-समय पर निरीक्षण करने राजस्व अमला एवं विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया ।
इस दौरान डीएफओ  संजय यादव, जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, संयुक्त कलेक्टर  नरेंद्र पैकरा, एसडीएम  रवि सिंह,  सागर सिंह, डिप्टी कलेक्टर डॉ.वर्षा बंसल, एवं विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।