कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केन्द्र में कार्यकर्ता व सहायिका की भर्ती प्रक्रिया को शीघ्र पूर्ण करने के दिये निर्देश….

कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केन्द्र में कार्यकर्ता व सहायिका की भर्ती प्रक्रिया को शीघ्र पूर्ण करने के दिये निर्देश,
विभाग में संचालित योजनाओं से अधिक से अधिक हितग्राहियों को करें लाभान्वित…

महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न…

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक में परियोजनावार आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका के रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया की जानकारी लेते हुए रिक्त पदों पर शीघ्र भर्ती करने के निर्देश दिये। उन्होंने पूरक पोषण आहार, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, कुपोषण की स्थिति, सुपोषण हेतु कार्ययोजना, पोषण पुनर्वास केन्द्र, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, कौशल मातृत्व वंदना योजना, नोनी सुरक्षा योजना तथा विभाग के अंतर्गत चल रहे निर्माण कार्यों की गहन समीक्षा की। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से विभाग में संचालित योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने कहा कि शासन की मंशा है कि अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराये अतः आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका के नियुक्ति प्रक्रिया को शासन द्वारा जारी निर्देशानुसार कार्यवाही करते हुए शीघ्र पूर्ण करें। कलेक्टर ने पूरक पोषण आहार के अंतर्गत वितरित की जा रही रेडी टू ईट समय पर व पात्र हितग्राहियों को मिल रहा है या नहीं इसकी सतत् मॉनिटरिंग करने के निर्देश परियोजना अधिकारी एवं पर्यवेक्षकों को दिये। उन्होंने सुपोषण अभियान के तहत् चिन्हांकित बच्चों को गरम भोजन के साथ सत्तू वितरण करने को कहा। कलेक्टर ने कुपोषण दरों में कमी लाने हेतु कुपोषित बच्चों की सतत देखरेख करने व उन्हें पोषण पुनर्वास केन्द्र में लाना सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने बताया कि रघुनाथनगर 10 बेड एवं सामरी में 05 बेड का पोषण पुनर्वास केंद्र खोला जायेगा, जिसका लाभ क्षेत्र के बच्चों को मिलेगा। कलेक्टर ने सखी वन स्टॉप सेंटर के केन्द्र प्रशासक को सेंटर में रहने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना, कौशल मातृत्व वंदना तथा नोनी सुरक्षा योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को अधिक से अधिक लाभान्वित करने के निर्देश दिये।
बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग जे.आर.प्रधान, सर्व विकासखण्ड परियोजना अधिकारी सहित, सर्व पर्यवेक्षक उपस्थित थे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर