कलेक्टर ने ली उद्यानिकी, मत्स्य व पशुपालन विभाग की संयुक्त बैठक ….

कलेक्टर ने ली उद्यानिकी, मत्स्य व पशुपालन विभाग की संयुक्त बैठक

केसीसी के अधिक से अधिक ऋण प्रकरण स्वीकृत कर कृषकों को करें लाभान्वित – कलेक्टर

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने उद्यानिकी, कृषि एवं पशुपालन विभाग की संयुक्त बैठक लेकर विभागीय योजनाओं की गहन समीक्षा की। उन्होंने किसान क्रेडिट कार्डधारक कृषकों के अधिक से अधिक ऋण प्रकरण स्वीकृत कर लाभान्वित करने के निर्देश दिए।
संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने उद्यानिकी विभाग के राज्य पोषित योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना अंतर्गत धान के साथ-साथ उद्यानिकी फसल परिवर्तन, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना(ड्रीप/स्प्रिंकलर), राष्ट्रीय बागवानी मिशन अंतर्गत फल/सब्जी/मसाला/पुष्प क्षेत्र विस्तार कार्यक्रम की समीक्षा की। उन्होंने सामुदायिक बाड़ी में समूहों की महिलाओं को अधिक आमदनी हो, इसके लिए महिला समूहों को अलग-अलग एक्टिविटी से जोड़ने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने कम्युनिटी फेंसिंग योजनान्तर्गत लाभान्वित कृषकों की विकासखण्डवार जानकारी ली। मत्स्य विभाग के योजनाओं की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने जिले के सभी मत्स्य बीज प्रक्षेत्र में कुंआ निर्माण की स्वीकृति हेतु प्रस्तुत किये गये प्रस्ताव तथा जिले में निर्मित कुल गौठानों के 10 प्रतिशत् गौठानों में डबरी निर्माण कार्य की स्वीकृति के संबंध में जानकारी ली।
कलेक्टर ने पशुधन विकास विभाग की समीक्षा करते हुए पशुपालन से संबंधित किसान क्रेडिट कार्ड के मेगा कैम्प में अधिक से अधिक प्रकरण तैयार कर कैम्प में प्रकरण स्वीकृत करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिले में कार्यरत प्राइवेट कृत्रिम गर्भाधान कार्यकर्ता/गौ सेवक को भी पशु कल्याण समिति की रसीद उपलब्ध कराई जाए ताकि उनके द्वारा जो प्राथमिक उपचार एवं अन्य कार्य किया जाता है, उक्त राशि को रसीद के माध्यम से पशु कल्याण समिति में जमा कराई जा सके। हिट सिंक्रोनाइजेशन हेतु हार्माेन एवं अन्य आवश्यक औषधियों को उपलब्ध करवाने हेतु धन्वंतरी योजना अंतर्गत संचालनकर्ताओं से संपर्क स्थापित कर औषधि उपलब्ध करवाने के संबंध में चर्चा करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने नगरीय क्षेत्र में घुमंतु सांडों का बधियाकरण करवाने के निर्देश दिए। ग्रामीण औद्यौगिक पार्क के अंतर्गत बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में चयनित 12 गौठानों में प्राथमिकता से कृत्रिम गर्भाधान एवं बधियाकरण किये जाने के निर्देश दिए गए।
बैठक में उप संचालक पशुपालन डॉ. बी.पी.सतनामी, सहायक संचालक उद्यान पतराम सिंह सहित पशुपालन, उद्यान एवं मत्स्य विभाग के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर