विधिक साक्षरता शिविर और कैरियर मार्गदर्शन का आयोजन…

जशपूर ✍️जितेंद्र गुप्ता

विधिक साक्षरता शिविर और कैरियर मार्गदर्शन का आयोजन

जशपुरनगर . जिला विधिक प्राधिकरण के अध्यक्ष और सचिव के दिशानिर्देशन में बगीचा में विधिक सक्षरता शिविर का आयोजन किया गया.स्वरस्वती विधामंदिर बगीचा में आयोजित इस शिविर में न्यायधीश सचिन पाल टोप्पो ने सायबार क्राइम से सम्बंधित जानकारी दिए. और बताया की मोबाईल के माध्यम से अपनी व्यक्तिगत तस्वीर किसी भी व्यक्ति के साथ साझा ना करें।
लैंगिक अपराधों के संरक्षण अधिनियम के बारे में बताते हुए टोप्पो ने कहा की यदि किसी बालक या बालिका के साथ कोई ब्यक्ति अश्लील हरकत करता है तो, यह भादसं के तहत संरक्षण अधिनियम से दंडनीया होगा।
इस दौरान मोटरयान से सम्बंधित क़ानून और जुर्माने की जानकारी भी दी गई. मौजूद छात्रों ने कैरियर से सम्बंधित कई सवाल न्यायधीश से पूछे और मार्गदर्शन प्राप्त किया.न्यायधीश टोप्पो ने कहा की लक्ष्य की प्राप्ति के लिए डिवोशन , डिसीप्लिन और डेडिकेशन अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने छात्रों से चर्चा करते हुए बताया की कैसे वह समय प्रबंधन करें व घर जाने के बाद कैसे स्वाध्ययन करें। वहीं टीचर और अभिभावक से लगातार मार्गदर्शन प्राप्त करते रहें. साथ ही अध्यापन के दौरान मोबाईल का अनुचित उपयोग करने से बचें बल्कि इंटरनेट का सदुपयोग उपयोग जानकारी एकत्रित करने में लगाना चाहिए।
इस दौरान विद्यालय के प्रिंसिपल चुनमुन गिरी, व्यवस्थापक एडवोकेट सुनील सिन्हा व संस्था के टीचर्स मौजूद रहे।