जिला पंचायत सीईओ ने किया आदर्श गौठानों का निरीक्षण, रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की स्थापना एवं गतिविधियों के संचालन के लिए दिए निर्देश……

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम ने आदर्श गौठान सुन्दरपुर, खोपा का निरीक्षण कर बैठक किया। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के चयनित गौठानों को आजीविका के केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए वहां महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क बनाया जाएगा। इसे स्थानीय, शासकीय एवं अन्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ग्रामीण उत्पादन एवं सेवा केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका एवं रोजगार को बढ़ावा देेने के उद्देश्य से इन इंडस्ट्रियल पार्क में निजी उद्यमियों को उद्यम लगाने प्रोत्साहित किया जाएगा। दो अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया जाएगा। इस संबंध में बैठक लेकर शासन के निर्देशानुसार सभीआवश्यक अधोसंरचना तैयार करने एवं रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क की स्थापना एवं गतिविधियों के संचालन के संबंध में व्यापक दिशा-निर्देश दिए है।
सीईओ ने प्रत्येक रीपा में लिए जाने वाली गतिविधियों हेतु समेकित डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तथा ब्लूप्रिंट तैयार कर प्रत्येक उद्यम हेतु पृथक-पृथक बिजनेस प्लान के आधार पर कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए और उद्यम स्थापित करने इच्छुक स्थानीय युवाओं, स्व सहायता समूहों को चिन्हांकित करने कहा। उन्होंने रीपा के क्रियान्वयन के संबंध में अब तक की गई कार्यवाही की विस्तार से जानकारी ली तथा कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए।